पाक को अब दोस्‍त ड्रैगन ने दिया ‘धोखा’, बेपटरी हुई इमरान खान की कंगाल रेल-जानें- पूरा मामला

इस्‍लामाबाद
पाकिस्‍तान के आयरन ब्रदर चीन ने इमरान खान सरकार को बड़ा झटका दिया है। भारत की बोगियों पर जबरन कब्‍जा करके बैठे पाकिस्‍तानी रेलवे को चीन पैसा नहीं दे रहा है जिससे इमरान खान का सपना टूटता नजर आ रहा है। पाकिस्‍तान रेलवे को पिछले 50 साल में 1.2 ट्रिल्‍यन रुपये का घाटा हुआ है। सत्‍ता में आने के बाद इमरान खान सरकार ने इसे फिर से जिंदा करने के लिए चीन के आगे झोली फैलाई थी। अब चीन भी पाकिस्‍तान रेलवे की खस्‍ता हालत को देखते हुए इससे किनारा कर रहा है।

पाकिस्‍तानी अखबार डॉन के मुताबिक इमरान खान को उम्‍मीद थी कि चीन के 6.8 अरब डॉलर के निवेश से पेशावर से कराची के बीच मेन लाइन-1 को अपग्रेड कर दिया जाएगा जिससे यह रेलवे को फिर से जीवनदान मिलेगा। चीन के भरोसे चल रहे इमरान खान को ड्रैगन ने धोखा दे दिया है और इसके लिए पैसा ही नहीं दे रहा है। इससे इमरान खान का यह प्रॉजेक्‍ट अधर में लटक गया है और काम में देरी हो रही है।

हर साल करीब 35 से 40 अरब रुपये का घाटा हो रहा
पाकिस्‍तान के नए रेलमंत्री आजम खान स्‍वाती ने खुलासा किया है कि पाकिस्‍तान रेलवे को हुए कुल 1.2 ट्रिल्‍यन रुपये के घाटे में 90 फीसदी नुकसान पिछले दो दशक में हुआ है। हर साल करीब 35 से 40 अरब रुपये का घाटा हो रहा है। चीन के झटके से अब इमरान खान सरकार को यह समझ नहीं आ रहा है कि कैसे रेलवे को अपने पैरों पर खड़ा किया जाए। कराची-पेशावर मेन लाइन को सुधारने का काम इसी साल जनवरी में शुरू होना था लेकिन अभी तक यह शुरू नहीं हो सका है।



कंगाली की हालत यह है कि पाकिस्‍तान रेलवे अपने कर्मचारियों को सैलरी नहीं दे पा रही है और उसे निजीकरण करने को मजबूर होना पड़ा है। यही नहीं इमरान खान का यह ‘नया पाकिस्‍तान’ अब भारत के डिब्‍बों से अपनी रेल दौड़ाने में जुटा हुआ है। पाकिस्‍तान समझौता एक्‍सप्रेस की 21 बोगियों का पिछले डेढ़ साल से इस्‍तेमाल कर रहा है और कई बार मांगने के बाद भी इन बोगियों को वापस नहीं कर रहा है। दरअसल, भारत और पाकिस्‍तान के बीच चलने वाली समझौता ऐक्‍सप्रेस 7 अगस्त, 2019 को अंतिम बार पाकिस्‍तान के लिए रवाना हुई थी। जम्‍मू-कश्‍मीर के विशेष राज्‍य दर्जा खत्‍म किए जाने के बाद 8 अगस्‍त, 2019 को समझौता एक्‍सप्रेस को बंद कर दिया गया था।

डेढ़ साल बीत जाने के बाद भी 21 बोगियों को पाकिस्‍तान लौटा नहीं रहा
इसकी वजह से समझौता एक्‍सप्रेस के 11 कोच पाकिस्‍तान में फंस गए हैं और एक भारतीय मालगाड़ी भी पाकिस्‍तान में रह गई है। इस मालगाड़ी में 10 डिब्‍बे लगे हैं। इस मालगाड़ी को सामान के साथ पाकिस्‍तान भेजा गया था। डेढ़ साल बीत जाने के बाद भी इन 21 बोगियों को पाकिस्‍तान लौटा नहीं रहा है। भारत की ओर से पाकिस्‍तान को इस बारे में कई बार रिमाइंडर भेजे गए हैं लेकिन उसके कानों पर जूं नहीं रेंग रही है। पाकिस्‍तान रेलवे में 28000 पद खाली हैं लेकिन भर्ती नहीं हो रही है। कोरोना महासंकट में यात्री कम हो गए हैं और रेलवे के पास इतना पैसा नहीं है कि वह सैलरी और पेंशन दे सके।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें