पीएम किसान की कब आएगी 8वीं किस्त? सबसे पहले चेक करें लिस्ट

How to get PM kisan samman nidhi yojana 2021 installment : अगर आप इस योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आई, तो टोल फ्री नंबर पर फोन कर बात रख सकते हैं. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं. PM Kisan हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर फोन कर सकते हैं. किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.   

Mobile ऐप से मदद लें

How to get PM kisan samman nidhi yojana 2021 installment : बैलेंस चेक करने के लिए आप वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़े रह सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल ऐप की मदद से खुद को अपडेट भी रख सकते हैं. इस ऐप को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में किस्‍त का स्‍टेटस भी पता चल जाएगा. 

ऐसे चेक करें बैलेंस

How to get PM kisan samman nidhi yojana 2021 installment : खातों में पैसे भेजने की जानकारी ग्राहकों को मोबाइल पर SMS के जरिए दी जाती है. इसके लिए फोन नम्बर बैंक खाते में अपडेट होना जरूरी है. अगर आपका फोन नम्बर बैंक में रजिस्टर है तो आपके पास पैसे जमा होते ही SMS आ जाएगा.  

रजिस्‍ट्रेशन का तरीका

How to get PM kisan samman nidhi yojana 2021 installment : PM Kisan में रजिस्‍ट्रेशन के लिए पास के CSC (Common service centre) पर जाना पड़ेगा. अगर आपने PM Kisan ऐप को डाउनलोड कर लिया है तो घर बैठे ही ये सारे काम आसानी से निपटाए जा सकते हैं. इस ऐप के जरिए योजना से जुड़ी जरूरी शर्तों के बारे में आसानी से जाना जा सकता है.  

ये हैं शर्तें

How to get PM kisan samman nidhi yojana 2021 installment : किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए. अगर कोई किसान खेती कर रहा है लेकिन खेत उसके नाम नहीं है, तो वह बेनिफिशिएरी नहीं होगा. अगर कोई खेत का मालिक है, लेकिन सरकारी कर्मचारी या रिटायर हो चुका है या दूसरे किसी सरकारी ओहदे पर रहा है तो फायदा नहीं मिलता.    

पेंशन पाने वाले नहीं पाएंगे किस्‍त

10 हजार रुपये महीने से ज्‍यादा पेंशन मिलती है, इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते. आयकर देने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें