पेट में गैस या एसिडिटी होने पर इन उपायों में पाए राहत , तुरंत मिलेगा आराम

एसिडिटी होना एक गंभीर समस्या है जिसके चलते अपच और कई अन्य तकलीफे होने लगती है कई बार ये गैस सिर में चढ़ जाती है जिसके चलते दर्द की समस्या होने लगते है और कई बार छाती या शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंच जाती है जिसके चलते दर्द या अकड़न की समस्या होने लगाती है , इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इससे निपटने के कुछ कारगार उपाय , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन उपायों के बारे में;

अदरक:अदरक में पाचन सही करने और जलन कम करने के अद्भुत गुण हैं इसका पूरा लाभ लेने के लिए ताजा अदरक के कुछ कतरे चबाने से ऐसिडीटी की समस्या कम हो जाएगी. 1 कप पानी में ताजा अदरक के कुछ कतरे डाल दें. थोड़ा गरम रहे तो पी लें.

छाछ: गैस और ऐसिडीटी का सब से आसान घरेलू उपचार छाछ है. इस में लैक्टिक ऐसिड होता है जिस से पेट की ऐसिडीटी सामान्य स्थिति में आ जाती है.गर्मियों में इसके सेवन से लाभ मिलता है इसके लिए आप दिन में कई बार छाछ पी सकते हैं, जब तक राहत नहीं हो जाए. इस में 1 चुटकी कालीमिर्च या धनिया पाउडर डाल देने से यह अधिक असरदार हो जाती है.

दालचीनी: दालचीनी ऐसिडीटी कम करने का अचूक प्राकृतिक उपचार है और यह पेट की गैस से छुटकारा दिलाता है. जब भी ऐसिडिटी हो दालचीनी की चाय पीएं. यह आतों के संक्रमण को भी दूर करती है. इसके इस्तेमाल के लिए कप पानी उबालते हुए उस में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डाल दें. इसे उबलने दें. दिन में 3 बार इस दालचीनी चाय का सेवन करें.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें