प्रमुख सचिव ने किया छठ घाट लक्ष्मण मेला मैदान स्थित शौचालय के यांत्रिकृति सफाई कार्य का निरीक्षण

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने बीते दो अक्टूबर को यांत्रीकृत सफाई मशीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इसी क्रम में प्रमुख सचिव श्री सिंह ने बुधवार को छठ घाट लक्ष्मण मेला मैदान गोमती तट स्थित सार्वजनिक शौचालय के यांत्रिकृति सफाई कार्य का निरीक्षण किया।

इस अवसर मौजूद प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि इस प्रयोगा का मुख्य उद्देश्य मैन्युअल सफाई को खत्म करना है। उन्होंने कहा कि अब शौचालयों की साफ सफाई को पूरी तरह से यांत्रीकृत हो रही है। यांत्रीकृत सफाई की शुरूआत राजधानी के चयनित वार्ड में प्रयोग के तौर पर शुरू की गई है। सिंह ने कहा कि अगर यह ट्रायल लखनऊ में सफल रहता है, तब प्रदेश के अन्य शहरों में इसे प्रयोग में लाया जाएगा।

बता दें कि पानी के टैंक से लैस मोबाइल वैन, अत्याधुनिक जर्मन टेक्नाॅलाजी के साथ विभिन्न यांत्रीकृत क्रियाओं के माध्यम से शौचालयों की सफाई करता है। यांत्रीकृत सफाई में कम पानी की खपत और बायोडिग्रडेबल रसायनों के साथ, एक शौचालय की सफाई में लगभग 20 मिनट का समय लगता है। जो कि फोमिंग एक्षन के माध्यम से कोने-कोने की गहरी-सफाई और संक्रमण को सुनिश्चित करती है। अब शौचालयों और मूत्रालयों की सफाई यांत्रीकृत के माध्यम से स्वच्छ रूप से हो रही है।  उपयोगकर्ताओं ने शौचालयों की नई यांत्रीकृत सफाई अवधारणा की सराहना की है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें