फलो के छिलको में समाये है ब्यूटी के कई राज़, जान कैसे ले इनका लाभ

अगर आपको अपनी सुंदरता को निखारने के लिए घर बैठे ही कम पैसों में उपाय  मिल जाये तो कहना ही क्या ऐसे में हम आपको कुछ होम मेड उपाय बताएंगे और ये होम मेड उपाय आपको फलों के छिलकों की मदद से आसानी से मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप की खूबसूरती हर पल बढती जाएगी। हम आपको उन्ही वेस्ट चीजों से आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने के खास उपाय  बात रहे है। जिनको इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्किन निखरी-निखरी नज़र आएगी। और वो वेस्ट चीजें क्या है आइये जानें।

अनार का छिलका: अनार के छिलके औषधि के रूप में बहुत अच्छे माने जाते हैं। अनार के छिलके में ऐसे पोषक तत्व छिपे होते हैं, जो चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर पीएच बैलेंसे बनाए रखता है। इसके छिलकों में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेट्री गुण कई तरह के रोगों से निजात दिलाते हैं वहीं अनार के छिलकों का प्रयोग त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। त्वचा, बालों या स्वास्थ्य से संबंधित कोई समस्या हो तो इसके लिए अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और इस्तेमाल करें अनार के छिलको का पेस्ट स्किन पर लगाने से स्किन में टैनिंग की समस्या नहीं होती है. और साथ ही आपकी त्वचा कोमल और खूबसूरत हो जाती है। हालांकि बहत कम लोग जानते है इससे चेहरे की रंगत बढ़ती है। इसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और अच्छे रिजल्ट पाएं।

पपीते का छिलका: पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर क्या आपको पता है की पपीते के छिलके हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है। अगर आप पपीते के छिलको को अपनी स्किन पर लगाती है तो इससे आपकी स्किन से जुडी कई समस्याओ में लाभ मिल सकता है। पपीते के छिलको में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो आपकी स्किन पर झुर्रियों को आने से रोकता है। साथ ही इसके छिलके में अल्फा हाईडरोक्सी एसिड्स पाएं जाते हैं। इसको रोज फेस पर लगाने से स्किन में नमी  के साथ निखार भी आता है।

खीरे का छिलका : क्या आपको पता हैं अपनी स्किन को निखारने के लिए आप खीरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। जीहां अब खीरे के छिलके आपकी स्किन को निखार कर आपको खुबसूरत बना सकते हैं। बस आपको खीरे के छिलकों को सुखा कर पीस लीजिये,  फिर इसमें कुछ बूंद नीबू के रस की मिला कर पेस्ट बना लें, फिर इसमें एलोवीरा जेल या गेहूं का आटा मिला लें फिर इस पेस्ट को अपने फेस पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से मुह को धो लें इससे फेस क्लीन हो जाएगा।

केले का छिलका: इसके छिलकों में ऐसे कई विटामिन होते हैं जो शरीर में एंजाइम्‍स और प्रोटीन को एक्‍टिवेट करते हैं, जिससे स्‍किन के अंदर कोलाजेन और लचीनापन बढ़ने लगता है। केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो तनाव को दूर करने का काम करते है। केले के छिलके को पीस कर चेहरे पर लगाने से टैनिंग और पिंपल्स दूर हो जाते हैं। साथ ही अगर चहरे पर रिंकल्स है तो आपको केले के छिलकों का इस्तेमाल करना चाहिए।  केले के छिलके के अंदर के हिस्से को चेहरे पर कुछ मिनट के लिए रगड़े फिर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से धीरे धीरे आपकी रिंकल्स खत्म होने लगेंगी। आप आंखों के काले घेरे से छुटकारा पाना चाहती है तो आपको केले के छिलकों का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए आपको इसके अंदर के सारे रेसे निकालने है। उसमें एक चम्‍मच एलो वेरा जैल मिलाएं फिर इस पेस्‍ट को आंखों के आस पास लगा लें। 10 मिनट बाद धो लें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें