बासी चावल के ये फायदे जब आप जान लेंगे, फिर कभी ताजा वाले नहीं खाएंगे

चावल में कार्बोहाइड्रेट होता है इसलिए वजन करने के नाम पर इंसान सबसे पहले चावल से तौबा कर लेता है लेकिन क्या आपको पता है कि बासी चावल किसी औषधी से कम नहीं होता है। चावल में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं। इसमें विटामिन डी, कैल्श‍ियम, नियासिन, फाइबर, थायमीन, आयरन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। बासी चावल को रातभर भिगोने के बाद  सुबह नाश्ते में खाया जाए तो काफी फायदेमंद होता है।

बासी चावल में आयरन बढ़कर 73.91 मिलीग्राम हो जाता है। इसी तरह इसमें पोटैशियम, कैल्शियम और सोडियम की मात्रा भी बढ़ जाती है। अगर आप सुबह उठकर चाय और कॉफी पीने की लत से परेशान हैं तो बासी चावल आपकी इस लत को छुड़वा देगा।  बासी चावल खाने से आप दिन भर तरोताजा रहेंगे।

बासी चावल में भारी मात्रा में फाइबर्स पाये जाते हैं। जोकि कब्ज में बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर आप छाले की परेशानी से परेशान हैं तो बासी चावल खाने शुरू कर दें देखिए कैसे गायब हो जाते हैं आपके छाले। अगर आप अल्सर की बीमारी से ग्रसित हैं तो हफ्ते में 3 दिन बासी चावल खाएं आपको जादूई तरीके से फायदे होने लगेंगे।

बासी चावल खाने से अल्सर के तहत पेट के अंदर का घाव तेजी से सही होता है। इससे आपकी भूख भी बढ़ेगी और दवा तेजी से असर करने लगेगी। ऐसे में बासी चावल कई रोगों में दवा का काम करते हैं। तो सेहतमंद होने के लिए रात में चावल से करें तौबा और बासी चावल को खाना शुरु कर दें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें