बिग बी की इस हीरोइन को मौत मिली बहुत दर्दनाक, जानिए क्या हुआ था इनके साथ

आपने अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म सूर्यवंशम कई बार टीवी पर देखी होगी, लेकिन आज हम इस फिल्म के बारे में नहीं, बल्कि इस फिल्म के एक किरदार के बारे में बात करने वाले है. जी हां हम उस अभिनेत्री की बात कर रहे है, जिसने इस फिल्म में राधा का किरदार निभाया था, यानि अमिताभ बच्चन की पत्नी का किरदार निभाया था. बता दे कि इनका असली नाम सौंदर्या था और ये साउथ की फिल्मो में काम करती थी. अब यूँ तो सूर्यवंशम जब रिलीज़ हुई थी, तब फ्लॉप हो गई थी, लेकिन आज इसकी गिनती काफी चर्चित फिल्मो में की जाती है. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि इस फिल्म के रिलीज़ होने के पांच साल बाद ही सौंदर्या की मौत हो गई.

इसके इलावा उस समय वो इकतीस साल की थी और माँ भी बनने वाली थी. हालांकि उनके घरवालों को उनकी डेडबॉडी भी नसीब नहीं हुई. गौरतलब है कि सौंदर्या ने एक कन्नड़ फिल्म गंधर्व से बड़े परदे पर डेब्यू किया था. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अपने बारह साल के फ़िल्मी करियर में सौंदर्या ने करीब 114 फिल्मो में काम किया था. यहाँ तक कि उनकी मौत के बाद भी उनकी एक आखिरी फिल्म रिलीज़ हुई थी, जो कन्नड़ भाषा में थी. दरअसल यह 17 अप्रैल 2004 की बात है, जब सौंदर्या भारतीय जनता पार्टी और तेलुगु देशम पार्टी के उम्मीदवार के चुनाव प्रचार के लिए करीमनगर जा रही थी.

गौरतलब है कि इस दौरान सुबह करीब ग्यारह बज कर पांच मिनट पर फोर सीटर प्राइवेट एयरक्राफ्ट ने बेंगलुरु के जक्कुर एयरफील्ड से अपनी उड़ान भरी और फिर करीब सौ फ़ीट ऊपर जाते ही ये क्रैश हो गया. गौरतलब है कि इस क्रैश में सौंदर्या के इलावा उनके भाई और तीन लोगो की मौत हो गई. वैसे एक बार सौंदर्या से इन्तेर्विएव के दौरान ये पूछा गया था कि क्या वो हमेशा से एक्ट्रेस ही बनना चाहती थी, तो इस पर सौंदर्या ने कहा कि फिल्मे ही मेरे दिमाग में आखिरी चीज थी.

इसके बाद उन्होंने कहा कि उनके पापा फिल्ममेकर थे और वो उनके साथ हमेशा सेट्स पर जाया करती थी. इसके बाद वो एमबीए की पढ़ाई पूरी करके बिज़नेस करना चाहती थी, लेकिन जब उनके पापा के दोस्त ने उन्हें इंटरेस्टिंग रोल निभाने के लिए अप्रोच किया, तो उन्होंने फिल्मो में आने का मन बना लिया. इसी दौरान सौंदर्या ने ये भी कहा था कि फिल्मो में काम करने से पहले उन्होंने प्रोडूसर के सामने ये शर्त रखी थी कि वो खुद को एक्सपोज़ नहीं करेगी. हालांकि सौंदर्या ने अपने पूरे करियर में केवल एक ही हिंदी फिल्म की है, लेकिन इसके इलावा उन्होंने रजनीकांत जैसे सुपरस्टार के साथ भी काम किया था.

बता दे कि जो कन्नड़ फिल्म उनकी मौत के बाद रिलीज़ हुई थी, उसके लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला था. हालांकि इससे पहले भी वो पांच बार ये अवार्ड अपने नाम कर चुकी थी. वही एक इंटरव्यू में सौंदर्या ने ये भी कहा था कि सूर्यवंशम से पहले उन्हें कई बॉलीवुड फिल्मो के ऑफर मिले थे, लेकिन उन्हें स्क्रिप्ट कुछ खास पसंद नहीं आयी. इसी दौरान उन्होंने ये भी बताया कि वो अमिताभ बच्चन की काफी बड़ी फैन थी. जी हां उन्हें अमिताभ की फिल्मे देखना पसंद था और अमिताभ उनके फेवरेट थे. ऐसे में वो इस फिल्म की शूटिंग का बेसब्री से इंतजार कर रही थी. इस फिल्म में अमिताभ का डबल रोल था और सौंदर्या को बेटे की पत्नी वाले रोल के लिए अप्रोच किया गया था.

बरहलाल सौंदर्या की इस कहानी को पढ़ने के बाद हम तो यही कह सकते है कि जिसके भाग्य में जितना लिखा होता है, उसे उतना ही मिलता है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें