बिच्छू काटने का सबसे अचूक इलाज, सिर्फ 2 मिनट में उतर जाएगा जहर

बिच्छु काटने के ज्यादातर मामले गाँव में देखे जाते है लेकिन शहर में भी अक्सर बिच्छु के डंक मारने का मामले देखे जा सकते है. बिच्छु ज्यादातर कच्ची जगह या बरसात के समय में घर में निकल आते है इनके एक डंक से बहुत ज्यादा पीड़ा होती है कि जिसके कारण मरीज चैन से नहीं रह पाता है इसके साथ ही शरीर में बिच्छु का जहर चढ़ने का खतरा बना रहता है.

अगर किसी को बिच्छु डंक मार देता है और आप ऐसी स्तिथि में है जहाँ आप उसे हॉस्पिटल नहीं ले जा पाएंगे तो ऐसे में आप कुछ घरेलु चीजों से ही बिच्छु के डंक का इलाज सकते है इसके साथ ही आप मरीज को पीड़ा में राहत दिला सकते है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलु इलाज बता रहे है जिससे आप बिच्छु का जहर उतार सकते है. सबसे पहले आपको जिस जगह पर बिच्छु ने डंक मारा है उस जगह से थोड़ी ऊपर आपको एक पट्टी बांधना है जिससे बिच्छु का जहर ऊपर न चढ़ सके इसके बाद आपको ये उपाय करना है.

बिच्छु के डंक का इलाज

फिटकरी – फिटकरी को आपको किसी साफ पत्थर पर थोड़ा सा पानी डालकर चन्दन की तरह घिसना इसके बाद जहाँ बिच्छु ने डंक मारा है उस जगह पर फिटकरी का लेप लगाना है. इसके बाद इस जगह को आग से सेकना है. इसके आलावा आप फिटकरी को पहले गर्म कर सकते है जैसे ही थोड़ा पिघलने लग जाए तो आप इसे बिच्छु के डंक मारने के जगह पर लगा दे. इसके बाद फिटकरी बिच्छु के सारे जहर को उतार देगा और भयंकर दर्द में राहत देगा.

माचिस की तीली – माचिस की तीली से भी बिच्छु के जहर को उतारा जा सकता है इसके लिए आपको माचिस की चार पांच तीली से बारूद निकलना है और पानी की सहायता पेस्ट बनाकर बिच्छु के डंक मारने की जगह पर लगाना है. इससे बिच्छु का जहर उतर जायेगा.

सेंधा नमक – इसमें आपको 15 ग्राम सेंधा नमक और 75 ग्राम साफ़ पानी लेना दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर किसी बोतल में भर लेना है. ये उपाय तब काम में आता है जब बिच्छु के डंक मारने की जगह नहीं मिल रही होती है ऐसे में आप आँखों में इसकी एक एक बूँद डालकर बिच्छु के डंक का इलाज सकते है इसे आप बाकि उपाय जैसे फिटकरी, माचिस का मशाला और इमली के बीज के साथ भी कर सकते है.

इमली के बीज – इसमें आपको इमली के बीज को पानी की सहायता से घिसना है और इसका सफ़ेद भाग निकलना है इसके बाद इसके सफ़ेद भाग को बिच्छु के डंक मारने वाली जगह में लगाना है, जब ये बीज गिर जाए तो इसी तरह दूसरा बीज लगाना है. इससे भी बिच्छु के डंक का इलाज हो जाता है.

इन उपायों से जहर उतर जाने के बाद भी आपको डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें