बेडरूम में काटकर रखिए नींबू, फायदा देखकर अपनी आंखों पर यकीन न होगा

एक स्‍वस्‍थ शरीर के लिए स्‍वच्‍छ आहार के साथ साथ सबसे जरूरी है अच्छी नींद। ये हम सभी के दिनचर्या का सबसे जरुरी हिस्सा होता है लेकिन अक्‍सर ऐसा हो जाता है कि किसी वजह से हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है इन वजहों में कई बार नकारात्मक उर्जा भी होती है जो हमारे नींद में खलल डालती है। ये नकारात्‍मक उर्जा हमारे चारों तरफ होती है जो हमारे दिमाग पर एक तरह से मानसिक तनाव देती है और यही कारण है कि हम अपनी नींद सही से नहीं ले पाते हैं। तो आज हम इस नकारात्मक उर्जा को कैसे दूर कर सकते हैं उसके लिए नी़बू का उपाय बताने जा रहे हैं जो कि आपके आस पास के सभी नकारात्‍मक उर्जा को दूर करेगा।

हम सभी जानते हैं कि निम्बू के कई सारे फ़ायदे हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है। इसलिए निम्बू आसानी से सभी के घर में मिल जाता है। जहां एक तरफ निम्बू से आप एनर्जेटिक भी महसूस करते है वहीं दूसरी तरफ निम्बू को काटकर घर में रखने से ताज़ी खुशबु आती है।

बेडरूम में निम्बू रखने से अस्थमा और खासी जुकाम की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को सांस लेने में काफी आसानी होती है।

जिन लोगों को सुबह उठने पर लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है वो भी इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रात को सोते समय अपने बिस्तर के बगल में नींबू का टुकड़ा रखते हैं तो सुबह उनको फ्रेश महसूस होगा। नींबू के गुणों के ऊपर हुए रिसर्च की माने तो नींबू की खुशबू शरीर में सेरोटिन का लेवल बढ़ाने में मदद करती है जिससे ब्लड प्रेशर के मरीजों को राहत मिलती है।

अगर आपके घर में मक्खियों के साथ साथ अन्य दूसरे कीड़े-मकोड़ों  भी घर में है तो हमेशा घर में नींबू का टुकड़ा काट कर रखें। नींबू की खुशबू से कीड़े-मकोड़े दूर भागते हैं। रात को सोने से पहले कुछ देर के लिए नींबू का टूकड़ा काटकर बिस्तर के पास रख दें और लाइट बुझा दें। नींबू की खुशबू और अंधेरे के कारण सारे कीड़े-मकोड़े और मक्खियां दूर भाग जाएंगे और आप आराम से सो पाएंगे।

अगर आप सुबह की शुरुआत नींबू पानी के साथ करें तो इसका फायदा बहुत ज्यादा होगा। रोज सुबह नींबू पानी पीने से न सिर्फ आपका मोटापा कम होता है बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

नींबू न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारे शरीर और बालों के लिए भी काफी फ़ायदेमंद होता है।

ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि निंबू के कुछ साधारण टोटकों के प्रयोग करने से धन प्राप्ति के रास्‍ते अपने आप खुलजाते हैं। शायद नहीं जानते हैं लेकिन नींबू के इन टोटकों का प्रयोग परंपरागत रूप से काफी पहले से से किया जाता आ रहा है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें