भारत के विरुद्ध ODI में सबसे अधिक बार 100+ रनों की पार्टनरशिप करने वाली 4 सलामी जोड़ी

क्रिकेट के खेल का फॉर्मेट कोई भी भी पार्टनरशिप को जीत की अहम कड़ी माना गया हैं. अगर पार्टनरशिप ओपनिंग जोड़ी द्वारा बनायीं जाती हैं तो इसकी अहमियत और भी बढ़ जाती हैं. सौरव गांगुली-सचिन तेंदुलकर, एडम गिलक्रिस्ट- मैथ्यू हेडन और ग्रीनिज-हेन्स कुछ ऐसी सलामी जोड़ी हैं, जिन्होंने दुनियाभर में अपने प्रदर्शन से जीत में अहम भूमिका निभाई हैं.

आज इस लेख में हम भारत के विरुद्ध ODI में सबसे अधिक शतकीय साझेदारी बनाने वाली टॉप 4 जोड़ियों के बारे में जानेगे.

एडम गिलक्रिस्ट- मैथ्यू हेडन: 4  (ऑस्ट्रेलिया)

Ranking 10 of Cricket's Greatest Opening Partnerships | Bleacher Report |  Latest News, Videos and Highlights


एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन के पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी ने वनडे में 114 पारियों मो ओपनिंग की हैं. जिस दौरान दोनों ने 48.39 की औसत और 16 शतकीय साझेदारी की मदद से 5372 रन बनाए हैं. हालाँकि भारत के विरुद्ध इस जोड़ी ने 4 मैचों में 100+ या उससे अधिक रनों साझेदारी की हैं.

डेविड बून- ज्योफ मार्श : 4 (ऑस्ट्रेलिया)

Geoff Marsh: The first player to win the World Cup as both cricketer and  coach - Cricket Country


डेविड बून और ज्योफ मार्श एक ऑस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी हैं जो इस सूची में शामिल हैं. बून और मार्श ने वनडे में 88 पारियों में ओपनिंग की हैं, जिस दौरान उन्होंने 40.03 की औसत और 7 शतकीय साझेदारियों की मदद से 3523 रन बनाए है. बून और मार्श की जोड़ी ने 7 में से 4 बार भारत के विरुद्ध शतकीय साझेदारी बनायीं हैं.

आरोन फिंच-डेविड वॉर्नर: 4 (ऑस्ट्रेलिया)

India vs Australia, 1st ODI: David Warner and Aaron Finch slam unbeaten  tons as Australia crush India by 10 wickets | Cricket News - Times of India


ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा सलामी आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर इस सूची में शामिल होने वाली सबसे नई और सक्रिय जोड़ी हैं. फिंच और वॉर्नर ने वनडे की 69 पारियों में एक साथ ओपनिंग की हैं, जिस दौरान उन्होंने 51.61 की औसत और 11 शतकीय साझेदारी की मदद से 3458 रन बनाए हैं हालाँकि भारत के विरुद्ध उन्होंने 4 मौको पर 100 या उससे अधिक रनों की साझेदारी बनायीं हैं.

गॉर्डन ग्रीनिज- डेसमंड हेन्स: 6 (वेस्टइंडीज)

We Were Ahead Of Our Time' – The Greenidge & Haynes Story | Wisden


गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स की सलामी जोड़ी को क्रिकेट इतिहास की सबसे सफल ओपनिंग जोड़ी में शामिल किया जाता है. दोनों दिग्गजों ने वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट में कई ऐतिहासिक साझेदारी की हैं. ग्रीनिज और हेंस ने वनडे में 102 पारियों में ओपनिंग की हैं, जिस दौरान उन्होंने 52.55 की औसत और 15 शतकीय साझेदारियों की मदद से 5150 रन बनाए हैं, जबकि भारत के विरुद्ध उन्होंने 6 बार 100+ की पार्टनरशिप बनायीं हैं.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें