भारत-ब्राजील ने 15 रणनीतिक समझौतों पर किए ‘हस्ताक्षर’

नई दिल्ली। भारत एवं ब्राजील ने जैविक ईंधन और देसी गायों की प्रजाति के संवर्धन समेत परस्पर सहयोग के 15 समझौतों एवं संधि पर शनिवार को हस्ताक्षर किये। दोनों देशों ने अपनी रणनीतिक साझेदारी को विस्तार देने के उद्देश्य से एक वृहद कार्ययोजना की घोषणा की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने यहां हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय बैठक में ये फैसले किये। विदेश मंत्री एस. जयशंकर के अलावा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आदि मौजूद थे।
दोनों देशों ने जिन समझौतों पर हस्ताक्षर किये, उनमें पेट्रोलियम पदार्थों में एथेनॉल के मिश्रण संबंधी प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण एवं भारत में बायो एनर्जी संस्थान की स्थापना, तेल एवं प्राकृतिक गैस के उत्खनन, आपराधिक मामलों में विधिक सहयोग, स्वास्थ्य एवं औषधि, आयुर्वेद एवं होम्योपैथी, सांस्कृतिक आदान प्रदान, साइबर सुरक्षा, वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग, भूगर्भविज्ञान एवं खनिज संसाधन, पशुपालन एवं डेयरी के करार शामिल हैं। दोनों देशों ने निवेश सहयोग एवं सुविधा संधि तथा निवेश एवं व्यापार संवर्धन एजेंसी के गठन के समझौते पर भी दस्तखत किये।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और ब्राजील की रणनीतिक साझेदारी हमारी समान विचारधारा और मूल्यों पर आधारित है। हम विकास में एक-दूसरे के महत्वपूर्ण साझीदार भी हैं। बोल्सानारो के साथ हमारी बैठक में हमारी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए एक वृहद कार्ययोजना तैयार की गई है।

भारत का महत्वपूर्ण साझीदार है ब्राजील
मोदी ने कहा कि भारत के आर्थिक बदलाव में ब्राज़ील एक महत्वपूर्ण साझीदार है। खाद्य और ऊर्जा के क्षेत्रों में हमारी आवश्यकताओं के लिए हम ब्राजील को एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में देखते हैं। हमारा द्विपक्षीय व्यापार हालांकि बढ़ रहा है। दोनों बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच सेतु को देखते हुए हम इसे बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें