महाकुंभ में यात्रियों की सुरक्षा को बनेगा कंट्रोल रूम

ऋषिकेश। कुंभ मेला बजट से ऋषिकेश कोतवाली, मुनीकीरेती लक्ष्मण झूला में बनने वाले अत्याधुनिक सीसीआर कंट्रोल रूम, कुंभ पुलिस अधीक्षक कार्यालय, फायर कर्मचारियों के लिए आवास को लेकर पुलिस महानिरीक्षक ने सोमवार को कार्य स्थलों का निरीक्षण किया।
सोमवार को पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल, पुलिस अधीक्षक जीआरपी मनोज कत्याल के अतिरिक्त ऋषिकेश पुलिस उपाधीक्षक वीरेंद्र सिंह रावत, कोतवाली प्रभारी रितेश शाह के साथ ऋषिकेश कोतवाली क्षेत्र में पौने छह करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन वर्ष 2021 में आयोजित कुंभ मेले को देखते हुए ऋषिकेश कोतवाली में फायर स्टेशन के अतिरिक्त उनके आवासीय भवनों, सीसीआर केंद्र, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अलावा सिपाहियों की बैरक बनाई जाएगी। जिसका निर्माण कार्य अक्टूबर तक संपन्न कर लिए जाएंगे। इस दौरान आईजी मेला संजय गुंज्याल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि यह निर्माण कार्य आगामी यात्रा काल के साथ कांवड़ मेले तथा वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले कुंभ के दृष्टिगत किये जाने हैं। कहा की मुनिकीरेती क्षेत्र में भी क्षतिग्रस्त हो चुकी महिला बैरक के अलावा एलआईयू के भवन का भी निर्माण किया जाना है।
बताया कि ऋषिकेश में कुंभ मेले के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम और ट्रांजिट हॉस्टल का निर्माण होगा। इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम के लिए 7 करोड़ 29 लाख रुपए का प्रस्ताव तैयार किया गया है। करीब 85 लाख की लागत से अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों अभिसूचना इकाई व अन्य अनुषांगिक इकाइयों के लिए ट्रांजिट हॉस्टल बनाया जाएगा। इसके लिए धनराशि स्वीकृत हो चुकी है। बताया कि ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की कार्यदायी संस्था द्वारा बनवाया गया है। यह कंट्रोल रूम कुंभ मेला क्षेत्र के जनपद पौड़ी और टीवी के थानों और चौकियों से भी जुड़ा रहेगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें