महिलाओ को सेहतमंद रहने के लिए जरूर करना चाहिए इन प्रधथो का सेवन, जाने

ज्‍यादातर महिलाएं काम के प्रेशर के चलते अपनी डाइट और हेल्‍थ का ध्‍यान नहीं रख पाती है और शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार रहती हैं। इसके अलावा महिलाओं को पीरियड्स, प्रेग्‍नेंसी और मेनापॉज जैसे हार्मोनल बदलावों से भी गुजरना पड़ता है। ऐसे में डाइट पर ध्‍यान न देने से बॉडी में पोषक तत्‍वों की कमी होने लगती है, जिससे महिलाओं की बॉडी में तरह-तरह की बीमारियां जन्‍म ले लेती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप पूरी तरह से हेल्‍दी रह सकती हैं और ऐसा करने से आपकी बॉडी के बीमार होने के चांस भी बहुत कम हो जाते हैं। आइए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानें जो महिलाओं की बॉडी के लिए अमृत का काम करती हैं।

रोजाना 1 अनार :ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं की बॉडी में आयरन की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स जरूर शामिल करने चाहिए। और अनार में आयरन की मात्रा बहुत अधिक मात्रा में होती है। जी हां महिलाओं के लिए अनार अमृत माना जाता है। अनार में 84 प्रतिशत आयरन होता हैं जो महिलाओं में आयरन की कमी को बहुत जल्दी दूर करता हैं। साथ ही अनार खाने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता हैं। जिससे महिलाओं में बीमार पड़ने के चांस कम जाते हैं। इसलिए महिलाओं को रोजाना 1 अनार खाना चाहिए।

दूध का 1 गिलास :बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती हैं। जिससे उनकी हड्डियों में कमजोरी और बॉडी में एनर्जी कम होने लगती है। इसलिए रात में सोने से पहले हर महिला को एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इससे महिलाओं के बॉडी में एनर्जी बनी रहती हैं तथा उनकी बॉडी में कैल्शियम और विटामिन डी की भी कमी नहीं होती हैं। साथ ही साथ बॉडी की इम्‍यूनिटी मजबूत होती हैं। जिससे महिलाओं में बीमारी होने के चांस कम हो जाते हैं। दूध में कई तरह के विटामिन और मिनरल होते हैं। जिससे महिलाओं की बॉडी अच्‍छी रहता हैं तथा उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति अच्छी रहती हैं।

रोजाना 1 सेब: सेब फलों में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए डॉक्‍टर रोजाना 1 सेब खाने की सलाह देते हैं। जी हां सेब में मौजूद विटामिन और पोषक तत्व हर तरह की बीमारी के लिए फायदेमंद है। मोटापा हो या फिर पेट से जुड़ी समस्याएं इसे खाने से बहुत फायदा मिलता है। जो महिला रोजाना 1 सेब खाती हैं, उनकी इम्‍यूनिटी मजबूत रहती है। इसके अलावा सेब महिलाओं में खून की कमी को दूर करता है, ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करता है, कब्‍ज से छुटकारा दिलाता है और हड्डियों में भी मजबूती लाता है।

रोजाना 1 आंवला: महिलाओं के लिए आंवला अमृत माना जाता है। इसलिए सभी महिलाओं को विटामिन सी से भरपूर मात्रा में होता है। आंवले की सबसे अच्‍छी बात ये हैं कि इसमें मौजूद विटामिन सी इसे उबलने या ड्राई करने के बावजूद भी उतना ही रहता है। इसके अलावा आंवले में कई तरह के पोषक तत्वों के साथ विटामिन ए और बी की मात्रा सबसे अधिक होती हैं। साथ ही साथ इनमें ओमेगा 3 और फाइबर भी मौजूद होता हैं। इसके सेवन से महिलाओं का डाइजेशन मजबूत होता हैं तथा पेट में गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती हैं। साथ ही साथ इनके सेवन से आंखों की रोशनी अच्छी रहती हैं और हार्ट भी हेल्‍दी रहता हैं। इसलिए हर महिला को रोजाना आंवला जरूर खाना चाहिए, आप चाहे तो आंवला के जूस भी ले सकती हैं।

अंडे का फंडा: महिलाओं के हेल्‍थ के लिए अंडा बहुत जरूरी होता है और उन्हें दिन में एक बार कम से कम एक अंडा तो जरूर खाना चाहिए। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। महिलाओं की हेल्‍थ और उनके कम होते कैल्शियम के लिए भी अंडे का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। महिलाएं अक्सर काम करते हुए थक जाती हैं ऐसे में उन्हें अंडा एनर्जी देने का काम करता है। अंडे में पाया जाने वाला अमीनो एसिड आपके एनर्जी लेवल और स्टेमिना को बढ़ा देता है। इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर अंडा बढ़ते वजन को कम करने, हड्डियों को मजबूत बनाने और बालों को हेल्‍दी बनाने में मदद करता है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें