मात्र प्याज़ के रस से दूर होंगे ये रोग, पीरियड के दर्द में भी देगा राहत

बालों के अलावा पेट दर्द को दूर करने में भी प्याज काफी फायदेमंद होता है। दरअसल प्याज में विटामिन ए, बी6, सी और ई ,सल्फर, क्रोमियम, आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि सेहत के लिए लाभदायक साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं प्याज के लाभ।

बालों की ग्रोथ हो अच्छी: बालों को लंबा करने के लिए कैस्टर ऑयल में प्याज का रस मिला कर इसे मिश्रण को अच्छे से अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। ये मिश्रण नियमित रुप से बालों पर लगाने से बालों कि ग्रोथ अच्छे से होने लग जाती है और महज एक महीने के अंदर ही बाल बढ़ जाते हैं। कैस्टर ऑयल के अलावा आप प्याज के रस में नारियल का तेल भी मिलाकर अपने बालों पर लगा सकते हैं।

खाना सही से पचे: जिन लोगों को खाना सही से नहीं पचता है वो लोग प्याज के रस को पीएं। प्याज का रस पीने से खाना सही से पच जाता है। रोज भोजन करने के बाद प्याज के रस में हल्दी मिला दें और इस मिश्रण को पी लें।

बालों हो मजबूत: जिन लोगों के बाल कमजोर हैं और आसानी से टूट जाते हैं। वो लोग अपने बालों पर प्याज का रस लगाएं। प्याज का रस बालों पर लगाने से बाल मजबूत हो जाएंगे और इनका गिरना भी बंद हो जाएगा।

झाइयां हो खत्म: चेहरे पर झाइयां होने पर प्याज के रस को चेहरे पर लगा लें। प्याज का रस चेहरे पर लगाने से झाइयां खत्म हो जाती हैं। इसके अलावा चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे भी साफ हो जाते हैं। दरअसल प्याज के अंदर सल्फर होता है जो कि दाग को हल्का करने का कार्य करता है।

डैंड्रफ हो खत्म: डैंड्रफ होने पर प्याज के रस को दही के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगा लें। प्याज और दही के पेस्ट को बालों पर लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाएगा है और बाल मुलायम बन जाएंगे।

पीरियड्स का दर्द हो सही: पीरियड्स में पेट दर्द होने पर प्याज का रस पीएं। प्याज का रस पीने से ये दर्द सही हो जाती है। महिलाएं पेट में दर्द होने पर एक चम्मच प्याज के रस के अंदर शहद को मिला दें और इसे पी लें। ये पीते ही दर्द भाग जाएगा। आप चाहें तो शहद की जगह प्याज के रस में चीनी भी मिला सकते हैं।

आंखों हों साफ: प्याज के रस को आंखों में डालने से आंखे अच्छे से साफ हो जाती हैं और आंखों में मौजूद गंदगी बाहर निकल आती है। इसलिए आंख में धूल या मिट्टी जाने पर आप प्याज का रस इनमें डाल लें।

किडनी में स्टोन करे सही: किड़ी में स्टोन होने पर आप रोज  एक चम्मच प्याज के रस को पीएं। प्याज का रस पीने से किडनी में जमा स्टोन बाहर निकल आएंगे और इस रोग से आपकी आराम मिल जाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें