मार्च के बाद नहीं चलेंगे पुराने 100, 10 और 5 रुपये के नोट, रिजर्व बैंक ने दी जानकारी !

आपको याद होगा वो वक्त जब देश में 500 और 1000 के नोटों का चलन बंद कर दिया गया था. उस समय बहुत ही अफरातफरी मची थी. अब एक बार फि 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों का चलन जल्द ही बंद होने वाला है. इसकी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से दी गई है. भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार मार्च-अप्रैल के बाद से ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे. यह जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर बी महेश की ओर से दी गई है. दरअसल, आरबीआई ने जानकारी दी है कि वह इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है.

आरबीआई के जनरल मैनेजर बी महेश के मुताबिक 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने करेंसी नोट अंततः चलन से बाहर हो जाएंगे, क्योंकि आरबीआई की मार्च-अप्रैल तक इन्हें वापस लेने की योजना है. दरअसल 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं.

आरबीआई की ओर से 100 रुपए का नया नोट साल 2019 में जारी किया गया था. दरअसल, पुराने नोटबंदी में जिस तरह 500 और 1000 के नोट बंद करने पर अफरातफरी मच गई थी. इसलिए अब आरबीआई अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है. इसके चलन में पूरी तरह आने के बाद ही पुराने नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है.

बता दें कि 10 रुपए के सिक्कों को लेकर बाजार में कई तरह की अफवाह फैलाई जाती है कि यह मान्य नहीं है. ऐसे सिक्के जिनपर रुपी का चिन्ह मार्क नहीं है कई ट्रेडर्स या छोटे दुकानदार उसे लेने से मना कर देते हैं. इसपर आरबीआई का कहना है कि यह बैंक के लिए समस्या का विषय है इसिलए बैंक समय-समय पर इस तरह की अफवाहों से बचने का सलाह जारी करता है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2019 में जब 100 रुपए के नोट जारी किए तो तभी साफ कर दिया था कि “पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे” इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2,000 रुपए के अलावा 200 रुपये के नोट जारी किए थे.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें