मेकअप करने से नहीं है कोई परहेज तो स्किन केयर में जरूर करे ये केयर , जाने

कुछ लड़कियां ऐसी होती हैं, जिन्हें मेकअप करना काफी ज्यादा अच्छा लगता है या फिर उनकी जॉब ऐसी होती हैं, जहां पर उन्हें लगभग डेली ही मेकअप करना पड़ता है। स्किन पर हर दिन ही केमिकल युक्त मेकअप प्रॉडक्ट लगने के कारण स्किन को कई तरह के नुकसान होने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है।

खाने का ख्याल : आपको शायद सुनकर अजीब लगे लेकिन आपका खानपान भी आपकी स्किन पर काफी प्रभाव डालता है। अगर आप हमेशा ऑयली व हैवी फूड ही खाती है तो इससे आपकी स्किन डल नजर आने लगती है। इसलिए हमेशा अपनी डाइट में सीजनल फ्रूट, वेजिटेबल्स आदि को शामिल करें। इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पीएं। इससे बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और आपकी स्किन नेचुरली दमकने लगती है
सही प्रॉडक्ट का चयन: अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन पर मेकअप का अधिक विपरीत प्रभाव न पड़े तो यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी स्किन के हिसाब से प्रॉडक्ट का चयन करें। हमेशा ब्रांडेड सामान ही लें। कभी भी सस्ते के चक्कर में पड़कर अपनी स्किन के साथ समझौता न करें। साथ ही किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसके इंग्रीडिएंट पर भी फोकस करें।

रिमूव करें मेकअप: अगर आप चाहती हैं कि मेकअप का स्किन पर कोई नुकसान न हो तो इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप हर रात सोने से पहले मेकअप जरूर रिमूव करें। दरअसल, रात के समय स्किन नेचुरली रिपेयर होती है और अगर मेकअप रिमूव न किया जाए तो इससे आपकी स्किन जल्द ही एजिंग की तरफ बढ़ने लगती है। वैसे मेकअप रिमूव करते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि आप बेहद आराम से ऐसा करें। खासतौर से, आंखों के आसपास का एरिया काफी थिन व सेंसेटिव होता है और अगर आप स्किन को खींचकर मेकअप रिमूव करती हैं तो इससे आपको फाइन लाइन्स होने की संभावना बढ़ जाती है।

रखें अतिरिक्त ध्यान: स्किन को हमेशा यूथफुल बनाए रखने के लिए उसका अतिरिक्त ध्यान रखना जरूरी है। जैसे आप अपनी स्किन पर कुछ होममेड पैक्स या हाइड्रेटिंग शीट्स को जरूर लगाएं। यह स्किन को हमेशा यूथफुल बनाए रखने में मदद करते हैं।

एंटी-ऑक्सीडेंट सीरम: स्किन को नरिशमेंट देने के लिए जरूरी है उसे हाइड्रेट करना। अपनी स्किन को अतिरिक्त नरिशमेंट देने के लिए आप एंटी-ऑक्सीडेंट सीरम को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें। सीरम त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा प्रदूषण, गंदगी और सूरज की क्षति से भी बचाता है। यह उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों के अलावा झुर्रियाँ, ब्लैक स्पॉट और पिगमेंटेशन की शुरुआत को भी रोकता है और स्किन को यूथफुल व ग्लोइंग बनाता है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें