मौत के 24 घंटे बाद शव के पास लौटती है आत्मा, लेकिन क्यों ?

इस धरा पर जो भी जन्मा है उसका नाश होना तय है जो भी इस दुनिया में आया है उसे इक दिन जाना ही पड़ता है क्योंकि मृत्यु एक अटल सत्य है जिससे कोई नही बच पाया है। लेकिन आज हम जो बताने वाले है उससे आप हैरानी में पड़ जाएगें। इस प्रश्न का उत्तर लगभग सारे व्यक्तियों को जानने की उक्सुक्ता रहती है। यह प्रश्न सबके मन में एक पहेली बना हुआ है। आज हम आपको बताएँगे की आखिरकार मरने के बाद आत्मा 24 घन्टे में बाद फिर से अपने शव के पास क्यों लौट आती है, हम इसी बात पर प्रकाश डालने वाले है कि आखिरकार मरने के बाद आत्मा 24 घंटे के बाद फिर से अपने शव के पास क्यो लौट आती है !

आपको बता दे की हम जो आपको जानकारी देने वाले है वो पुराणों से मिली है। इसका उल्लेख हम को पुराणों में मिलता है,लोग अपने जीवन में जैसा कर्म करते है उनको वैसा ही फल मरने के बाद मिलता है ये बात आपने भी सुनी होगी जो की सच है।

मरने के बाद एक इंसान के साथ क्या होता है यह गरुण पुराण में लिखा मिलता है गरुण पुराण के अनुसार मरने के समय 2 यम के दूत आते है जो लोग अच्छे कर्म करते है उनको आदर पूर्वक ले जाते है और जो लोग दुष्ट होते है उनको प्रताड़ना दे कर ले जाते है !

ये दोनों दूत इस आत्मा को यम के सामने ले जाते है और इसको यही पर 24 घंटे के लिए छोड़ देते है,यंहा पर इसके गलत कर्मो को दिखाया जाता है और फिर 24 घन्टे के बाद इसको वापस 13 दिन के लिए वही छोड़ दिया जाता है जहां से इसे लाया जाता है,13 दिन तक इसकी सभी क्रिया विधि सम्पन्न होने के बाद इसे वापस यम लोक लाया जाता है !

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें