यहाँ लड़कियों की नाजुक कमर पर लगता है इतना टैक्स

आजकल हमें कई प्रकार के टैक्स भरने पड़ते है। चाहे वो किसी भी रूप में हो, हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स और भी कई तरह के टैक्स होते हैं। लेकिन कभी आपने धूप टैक्स या परछाई का टैक्स दिया है। इसमें हैरानी की कोई बात नहीं है। क्योंकि कई ऐसे देश हैं, जहां धूप से लेकर छाया तक की परछाई लोगों से वसूली जाती है।

वसूले जाते है ये अजीब तरीके के टैक्स:

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक जापान में मेटाबो कानून के अनुसार 40 साल से लेकर 75 साल के लोगों की कमर हर साल नापना जरूरी है। अगर पुरुष की कमर की लंबाई 85 सेंटीमीटर से ज्यादा होती है तो टैक्स लगता है और महिलाओं की 90 सेंटीमीटर से ज्यादा होने पर टैक्स देना पड़ता है।
  
अमेरिका के ऑर्कन्स राज्य में टैटू या शरीर पर कोई तस्वीर गुदवाने पर 6 फीसदी टैक्स देना होता है। इटली के वेनेटो शहर में होटल, रेस्तरां या दुकान में लगे बोर्ड या टेंट की परछाई गली में बनती है तो उनसे एक साल में सौ डॉलर कर के रूप में वसूला जाता है।

स्पेन के बैलरिक द्वीपसमूह में साल 2016 से सन टैक्स यानी धूप टैक्स लगाया जा रहा है। क्योंकि वहां हर साल एक करोड़ से ज्यादा पर्यटक आते हैं। इसके कारण स्थानीय संसाधनों पर दबाव पड़ता है।

वहीं अमेरिका में साल 2010 से टैनिंग टैक्स लगाया जा रहा है। इस टैक्स को लगाने के पीछे मुख्य कारण यह है कि स्किन कैंसर पर रोकथाम लगाया जा सके।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें