यूपी में कोरोना बलास्ट : राज्य में पहली बार 1 दिन में आये 800 से ज्यादा मामले, मरने वालों का आंकड़ा 500 के पार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों ने अब तक के सारे पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। राज्य में शुक्रवार को कोरोना के 817 नए मामले आए हैं। यह एक दिन में अब तक की सर्वाधिक संख्या है। इसके साथ ही कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 16 हजार को पार कर गई है। इस बीमारी से मरने वालों की संख्या भी 500 के ऊपर जा पहुंची है।

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 24 घंटे में आए 817 नए मामलों के साथ राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 16594 है। इसमें से 9995 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। फिलहाल, कोरोना के 6092 संक्रिय मामले हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं, कोरोना की चपेट में आकर जान गंवाने वालों की संख्या 507 हो गई है।

उन्होंने कहा- हम रोज अपनी जांच क्षमता बढ़ा रहे हैं। गुरुवार को राज्य के विभिन्न लैब में 17 हजार 221 सैंपल की जांच हुई। जल्द ही हम प्रतिदिन 20 हजार सैंपल की टेस्टिंग करने लगेंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक राज्य में 532505 सैंपल की कोरोना जांच हो चुकी है।

आने वाले समय में टेस्टिंग में होगा इजाफा: अवनीश अवस्थी
अमित मोहन प्रसाद के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद अपर गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि हर जिले में कोरोना जांच की व्यवस्था हो ताकि किसी भी व्यक्ति को टेस्टिंग के लिए अन्य जनपद में जाने की जरूरत न पड़े। आने वाले समय में टेस्टिंग और भी बढ़ेगी, ये विश्वास हमारे अधिकारियों ने मुख्यमंत्री जी को दिया है। इस माह के अंत तक लगभग 6 चिकित्सा विभाग की नई टेस्टिंग लैब (लेवल-2) शुरू हो जाएगी और लेवल-3 की लैब का काम भी जल्दी शुरू होगा।

साढ़े 17 लाख से अधिक प्रवासियों की हुई ट्रैकिंग
यूपी में आशा वर्कर लगातार प्रवासी श्रमिकों और ट्रैकिंग कर रही हैं। अभी तक कुल 17 लाख 54 हजार 920 प्रवासी कामगारों को ट्रैक किया गया है। इसमें से 1522 में कोई न कोई कोरोना के लक्षण मिले हैं। इन सभी की कोरोना जांच की जाएगी। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हमारी टीमों द्वारा मेडिकल स्क्रीनिंग का काम भी चल रहा है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें