ये छोटा पौधा उतारा गया है सीधे स्वर्ग से, बड़ी-बड़ी बीमारियों का है काल

आज कल के समय में लोगों को बीच निरोग रह पान किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। खान-पान और शरीर पर ध्यान नहीं देने के कारण लोग तरह-तरह के बीमारियों के जकड़न में आते जा रहे हैं, जिसका एहसास उन्हें तब होता है जब वे आय दिन अस्पताल के क्लिनिक में किसी बीमारी का इलाज करा रहे होते हैं!

ऐसे में अगर आप अपने शरीर पर थोड़ा ध्यान देते हुए खान-पाल का ख्याल रखते हैं तो बिना बात के बीमारियों के कारण दवाइयों पर पैसे खर्च करने से बच सकते हैं। वहीं हमारे आस-पास कई तरह के ऐसे पैधे भी होते हैं जो गंभीर बीमीरियों के लिए रामबान उपाय होते हैं, लेकिन जानकारी के आभाव में हम उनका सही इस्तेमाल करने के बजाए अंग्रेजी दवाइयों में पानी की तरह पैसे बहाते रहते हैं!

लिहाज आज आप एक ऐसे ही पैधे के बारे में बता रहे जो आपके लिए कई बीमारियों में काम आ सकता है। इस पौधे को आम तौर पर बथुआ के नाम से जानते हैं। जिसका इस्तेमाल सब्जी के रूप भी किया जाता है। जानकारों का मानना है कि बथुआ के सेवन करना काफी फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन के साथ अन्य कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते है।

बथुआ के सेवन से आप अपने बढ़ते मोटापे की समस्या पर नकेल कस सकते हैं। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व पेट की चर्बी कम करने में काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा अगर आप गुर्दे या किडनी की पथरी से परेशान चल रहे हैं तो बथुआ का सेवन आपको को काफी आराम दे सकता है।

गुर्दे या किडनी की पथरी से निपटने के लिए कच्चे बथुआ के रस में चीनी के साथ घोल बनाकर इसके इस्तेमाल करें, इसके सेवन करने से मूत्राशय के रास्ते आपके शरीर से पथरी बाहर निकल आती है। वहीं दिल संबंधित बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए बथुआ की लाल रंग की पत्तियों के रस के साथ सेंधा नमक मिलाकर सेवन करें। इसके साथ ही बथुआ के रायता का सेवन भी आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें