ये बातें हमेशा आपको बनाए रखती हैं गरीब, शास्त्रों में दी गई है ये जानकारी

सामान्य जीवन में एक व्यक्ति अपने जीवन में धन, सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करता है, कई लोगों द्वारा उसे कई तरह की सलाह दी जाती। बात करें तो शास्त्रों के अनुसार हमारे अंदर ऐसे कई छोटी छोटी आदतें होती हैं जो हमें धनवान नहीं बनने देती। आपको बता दे की जिस भी घर में इनमें से दो चार काम भी होते हों वहाँ पर माँ लक्ष्मी कभी अपना निवास नहीं रखती है। आपको बताना चाहते है की उन जगहों सभी जगहों पर गरीबी और कंगाली हमेशा बनी रहती है।

आज आपको बताते है की वो क्या चीज़ें है कौन सी बातें है जिन्हे अगर हम हर रोज अपने जीवन में करते है तो हमारे साथ क्या कुछ बुरा हो सकता है जैसे अपना बाथरूम गन्दा रखना। बता दे की कई लोगों को अपना बाथरूम गन्दा रखने की आदत होती है। मगर शास्त्रों के अनुसार यह काफी परेशानी हो सकती है। कहा जाता है की बाथरूम को गन्दा छोड़ने से चंद्रमा की स्थिति खराब हो जाती है जिससे आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। देखा जाता है की बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो काफी सारा खाना अपनी थाली में ले लेते हैं मगर उसे ना खा पाने पर थाली में जूठा छोड़ देते हैं।

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है की थाली में जूठा खाना छोड़ना भी गरीबी का मुख्य कारण होता है। ऐसा माना जाता है कि खाना खाने के बाद यदि जूठे बर्तनों को ज्यादा देर तक बिना धोये रखा जाता है तो शनि का बुरा प्रभाव पड़ता है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद अपनी थाली साफ़ कर लेते हैं तो माँ लक्ष्मी की कृपा आपपर सदैव बनी रहती है।

ऐसा कहा जाता है की अगर आप अपने बिस्तर को रोजाना साफ़ नहीं करते तो इसका काफी प्रभाव पड़ता है और घर में दरिद्रता आती है। शास्त्रों के अनुसार हमेशा यह सलाह दी जाती है कि बिस्तर हमेशा सुबह के वक्त ही साफ़ करना चाहिए, शाम के समय बिस्तर साफ़ करने से घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। हिन्दू शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के पर्यान्त घर में झाड़ू नही लगाना चाहिए, बता दे की ऐसा करना काफी अशुभ होता है। अगर आप सूर्यास्त के बाद सफाई करते हैं तो इसका मतलब आप अपनी खुशियों की सफाई कर रहे हैं।

आपको बताना चाहेंगे कि यदि आप अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में भारी चीज रखे हुए है तो उसे तत्काल रूप से हटा लें वरना आपका भाग्य आपका साथ छोड़ सकता है और उसे हार और नुकसान भी झेलना पड़ता है। ऐसा भी कहा जाता है कि अपने घर की उत्तर दिशा में काले रंग की या नकारात्मकता फैलाने वाली चीजों को ना रखें ऐसा करने से घर में गरीबी आती है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें