ये… है क्रिकेट का ‘ग्लैमर ब्वॉय’ 61 साल पहले मचाई थी धूम लड़की ने आकर लिया था चूम

टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते ही शतक जड़ने का जिक्र करें, तो अब तक भारत के 15 बल्लेबाजों ने अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जमाया है. भारत की ओर से पहला शतक जमाने का कीर्तिमान लाला अमरनाथ के नाम दर्ज है. उन्होंने वो शतक अपने पदार्पण टेस्ट में जमाया था. इंग्लैंड के खिलाफ तत्कालीन बंबई के जिमखाना ग्राउंड पर लाला ने वह उपलब्धि हासिल की थी. डेब्यू में शतक की फेहरिस्त में एक ऐसा नाम भी शामिल है, जिसने ‘ग्लैमर ब्यॉय’ के तौर पर धूम मचाई थी.

विदेशी धरती पर डेब्यू में ही शतक जड़ दिया

लेकिन विदेशी धरती अपने डेब्यू मैच में ही शतक जड़ने का कारनामा अब्बास अली बेग ने किया था. 1939 में हैदराबाद में जन्मे अब्बास अली बेग आज (19 मार्च) 81 साल के हो गए. विजय मांजरेकर के चोटिल होने के बाद अब्बास अली बेग को भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया था. उन्होंने जुलाई 1959 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट के दौरान डेब्यू करते हुए 112 रनों की पारी खेली थी.

अब्बास अली बेग के इस शतक की खास बात यह रही कि तब वह भारत की ओर से सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए थे. उन्होंने 20 साल 131 दिन की उम्र में यह शतक जमाया था. अब यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 17 साल 112 दिन की उम्र में अपना पहला शतक जड़ा था.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें