ये है CBSE बोर्ड में अधिक नंबर लाने की अच्‍छी Trick, यहां जानें पूरी डिटेल्स

CBSE ने 10वीं 2021 पेपर के लिए सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी कर दी है. साथ ही बोर्ड ने बीते साल का सैंपल पेपर भी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड 10वीं 2021 की परीक्षा में जो छात्र शामिल होने वाले हैं वे बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.

वहीं, जो स्‍टुडेंट CBSE 10वीं बोर्ड 2021 की परीक्षा प्राइवेट देना चाहते हैं वे ऑफिसियल वेबसाइट पर Late फीस के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बता दें कि 10वीं 2021 एग्जाम के लिए रेगुलर छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2020 थी.  

CBSE अपलोड करता है सैंपल पेपर (CBSE Board Sample Paper)
CBSE बोर्ड की ओर से सैंपल पेपर इसलिए जारी किया जाता है, ताकि स्‍टुडेंट एग्जाम का पैटर्न समझ सकें और उसी हिसाब से खुद को Exam के लिए तैयार कर सकें.

ये होगा फायदा (Benefit from Sample paper)
1- पिछले पेपर को हल करने से छात्रों को परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के बारे में आइडिया हो जाता है.
2- छात्रों को एग्जाम पैटर्न और सेक्शन के बारे में भी पता चल जाता है.
3- इसके अलावा छात्र मार्किंग स्कीम को भी आसानी से समझ जाते हैं.

प्रैक्टिकल एग्‍जाम 1 जनवरी के बाद (Practical Exam date sheet)
बोर्ड ने 12वीं क्‍लास के 2021 प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए डेटशीट जारी कर दी है. डेटशीट के मुताबिक 12वीं 2021 की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी से 8 फरवरी तक होगी. हालांकि ये संभावित तिथि है. बोर्ड की तरफ से सही तिथि की डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी होगी.

Corona से बचने को Sops
Coronavirus से बचाव के साथ प्रैक्टिकल पेपर हो सकें, इसके लिए बोर्ड ने Sop (मानक संचालन प्रक्रिया) भी जारी की है. इसमें प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए एक ऑब्जर्वर की नियुक्ति की बात है. ऑब्जर्वर का मुख्य काम प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट का मूल्यांकन करना होगा.

Practical Exam dates
बीते साल की तरह इस बार भी प्रैक्टिकल एग्जाम में इंटरनल और एक्सटर्नल एग्जामिनर होंगे. प्रैक्टिकल पेपर इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों एग्जामिनर की उपस्थिति में होंगी.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें