योगी सरकार ने शिक्षकों के 15508 पदों के लिए मांगे आवेदन, जानिए अंतिम तिथि

प्रयागराज. यूपी के बेरोजगारों के लिए खुशखबरी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भर्तियों का पिटारा खोल दिया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने यूपी के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 15508 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे हैं। 15508 शिक्षक के पदों में 12913 प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और 2595 प्रवक्ता (पीजीटी) के लिए चयन बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए अभ्यर्थियों को 27 नवंबर तक का समय दिया गया है।

ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि भी 27 नवंबर रखी गई है। सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। चयन बोर्ड ने टीजीटी के 12949 और पीजीटी के 2609 के साथ ही प्रधानाचार्य के 1453 कुल 17011 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा था। लेकिन कुछ पदों पर समायोजन होने और प्रधानाचार्यों की भर्ती शुरू न होने के कारण रिक्तियों की संख्या थोड़ी कम हो गई है। करीब 4 साल के इंतजार के बाद टीजीटी और पीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है।

यूपी के निवासियों के लिए ही आरक्षण अनुमन्य:- सूत्रों के अनुसार प्रधानाचार्यों की भर्ती के लिए भी जल्द ही आवेदन शुरू होंगे। नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई 2021 से पहले पूरी करने का लक्ष्य है। पहली बार इन भर्तियों में आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के अभ्यर्थियों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। चयन बोर्ड ने साफ कर दिया है कि किसी भी आरक्षण का लाभ उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए ही अनुमन्य है।

ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकारे जाएंगे :- विज्ञापन जारी करते हुए यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने कहाकि, अभ्यर्थी चयन बोर्ड की वेबसाइट www.upsessb.org पर ऑनलाइन आवेदन करें। इसके अलावा अन्य किसी भी माध्यम से भेजे गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत जानकारी चयन बोर्ड पर उपलब्ध है। विज्ञापित पदों की संख्या घट अथवा बढ़ सकती है। प्रवक्ता संवर्ग के प्रत्येक विषय के सापेक्ष एक ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा हालांकि एक से अधिक विषय में अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं।

भाषा संबंधी प्रश्नपत्र उसी भाषा में होंगे :- भाषा संबंधी प्रश्नपत्र उसी भाषा में होंगे, जैसे हिंदी का प्रश्नपत्र हिंदी में, संस्कृत का संस्कृत में। इसमें कहा गया है कि अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता सुनिश्चित कर ले कि आवेदन करने की अंतिम तिथि को पद के लिए निर्धारित सभी पात्रता शर्तों को वे धारण करते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें