रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अरुणाचल दौरे से चिढ़ा चीन

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अरुणाचल प्रदेश की यात्रा को लेकर चीन ने आपत्ति जताई है. चीन ने राजनाथ सिंह के अरुणाचल प्रदेश यात्रा को लेकर आपत्ति जताते हुए कहा है कि उसने तथाकथित भारत के पूर्वोत्तर राज्य को मान्यता ही नहीं दी है. चीन दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश उसके दक्षिणी तिब्बत प्रदेश का हिस्सा है.

राजनाथ सिंह 14 और 15 नवंबर को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा पर थे. यहां पर सिंह ‘मैत्री दिवस’ कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे. चीन से सटे भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में बसे लोगों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध कायम करने के लिए भारत सरकार के प्रतिनिधि इन इलाकों में आया करते हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, राजनाथ सिंह के दौरे पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा है कि चीन की सरकार ने तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को कभी भी स्वीकार नहीं किया है. गेंग ने कहा, “हम उस क्षेत्र में भारत के अधिकारियों या नेताओं की गतिविधियों की कड़ी निंदा करते हैं.”

आपको बता दें कि चीन अपनी विस्तारवादी नीति के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा कहता आया है और यहां पर भारत की उपस्थित का विरोध करता है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि, “हम भारतीय पक्ष से अपील करते हैं कि वे चीनी हितों और चिंताओं का ध्यान रखें और कोई भी ऐसा कदम उठाने से परहेज करें, जिससे सीमा पर चीजें जटिल हो जाएं. भारत वहां शांति स्थापित करने के लिए वास्तविक तौर पर कुछ कदम उठाए.”

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें