रविवार को खोला था स्कूल, अब मिला नोटिस

विकासनगर। कोरोना वायरस विश्वभर में विकराल रूप ले चुका है, उत्तराखंड में भी इसे महामारी घोषित किया जा चुका है, बावजूद इसके कुछ निजी शिक्षण संस्थान सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन को दर किनार कर चोरी छिपे कक्षाओं का संचालन कर नौनिहालों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं। एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आने के बाद बीईओ विकासनगर ने शिमला बाईपास रोड स्थित शिवाजी शिशु निकेतन जूनियर हाईस्कूल मेदनीपुर-बद्रीपुर स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब देने को कहा है।
नोटिस की प्रति जिलाधिकारी, मुख्य शिक्षा‌धिकारी के साथ ही उपजिलाधिकारी को भेजी गई है। बता दें कि सचिव विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड ने बीती 12 मार्च को आदेश जारी कर प्री-प्राइमरी से इंटरमीडिएट स्तर के सभी स्कूल और शिक्षण संस्थाओं को 31 मार्च तक कोरोना वायरस (सीओवीआईडी-19) के संक्रमण के दृष्टिगत रखते हुए बंद करने के आदेश निर्गत किए हुए हैं। बोर्ड परीक्षाओं के अलवा सिर्फ नौवीं और 11वीं की परीक्षाओं के लिए छूट दी गई है। आरोप है कि रविवार होने के बावजूद उक्त विद्यालय के प्रबंधन ने चोरी छिपे कक्षा-6, 7 और 8 के छात्रों को परीक्षा के लिए बुलाया। लोगों और मीडियो को इसकी भनक लगने पर आनन फानन में छात्रों को घर भेज दिया गया। बीईओ बीपी सिंह का कहना है कि मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार रविवार को विद्यालय संचालित किया गया, जो कि उच्चाधिकारियों के आदेश की अवेहलना का परिचय है।
किन कारणों से स्कूल का संचालन हुआ, इस संबंध में प्रबंधन से जवाब मांगा गया है। औचित्यपूर्ण कारण न देने पर प्रबंधन के खिलाफ नियामनुसार विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 

शिक्षा विभाग बेपरवाह
आदेश के बावजूद कई प्राइवेट शिक्षण संस्थान निजी स्वार्थ के लिए स्कूल खोल रहे हैं। मामले में शिक्षा विभाग का रवैया भी गैरजिम्मेदारा बना हुआ है। स्थिति यह है कि विभाग अपने स्तर से छापेमार कार्रवाई नहीं कर रहा है। उक्त मामला भी मीडिया द्वारा ही विभाग और शासन प्रशासन के संज्ञान में लाया गया। जिसके बाद विभाग हरकत में आया है। एसडीएम सौरभ असवाल का कहना है किद बीईओ को छापेमारी के निर्देश दिए जाएंगे। आदेशों की अवेहलना करने वालों को बक्शा नही जाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें