रात को देर से सोने वाली लड़कियों में मोटापे का ख’तरा ज्यादा होता है

अगर आप भी एक महिला है तो आपको अपने वजन की फिक्र तो होगी ही और भला हो भी क्यों ना इसका आपकी खुबसूरती से सीधा रिश्ता जो ठहरा। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके सोने की बुरी आदत की वजह से आपके मोटे होने का ख’तरा बढ़ रहा है। रिसर्च ने लड़कियों को चे’तावनी दी है जो किशोर लड़कियां रात को देर से सोती हैं उनके मोटे होने का ख’तरा अपनी उम्र की उन लड़कियों से कहीं ज्यादा होता है जो जल्दी सोती हैं।

ये अध्ययन जामा जनरल में प्रकाशित हुआ, इसमें 804 व्यस्कों जो 11 से 16 साल के थे का विश्लेषण किया गया। इसके लिए प्रतिभागियों से एक प्रशनावली भरवाई गई साथ ही उन्हें हाथ पर पहने के लिए एक डिवाइस दिया गया जिसने उनकी गतिविधियों पर नजर रखी।

 

जो लड़किया सुबह देर से उठीं उनकी कमर का साइज औसरत 0.58 सेंटीमीटर ज्यादा था। हालांकि लड़कों में ऐसा कम पाया लेकिन उनमें भी ये देखने को मिला।

इस रिसर्च से इस बात का पता चलता है कि रात को समय से सोने और सुबह जल्दी उठने से बचपन और व्यस्क होने पर मोटे होने का ख’तरा कम होता है। तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चों को या फिर खुद आपको ये ख’तरा ना हो तो आप आज से ही अपनी इस आदत में सुधार ला सकती हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें