राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज फिलीपींस की राजधानी मनीला में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की  प्रतिमा का अनावरण किया। कोविंद गुरुवार को देश की अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि भारत और फिलीपींस के बीच आर्थिक सहयोग की काफी महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा, ‘फिलीपींस-भारत के आर्थिक सहयोग की क्षमता काफी महत्वपूर्ण है। कोविंद ने भारत-फिलीपींस बिजनेस कॉन्क्लेव और चौथे भारत-आसियान व्यापार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देश सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से हैं और समावेशी विकास, भ्रष्टाचार से लड़ने और लोगों के जीवन में परिवर्तनकारी बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

चार द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर

राष्ट्रपति कोविंद की यात्रा के दौरान भारत और फिलीपींस ने चार द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति कोविंद ने अपने समकक्ष रोड्रिगो दुतेर्ते से मुलाकात की। इसी दौरान चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। ये समझौते विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, समुद्री, पर्यटन और संस्कृति को लेकर हुए  इस दौरान दोनों देशों के बीच समु्द्री सुरक्षा क्षेत्र में साझेदारी को बढ़ावा देने के साथ-साथ द्विपक्षीय सहयोग का मुख्य आधार बनाने पर सहमत बनी।

आतंकवाद की कड़ी निंदा

भारत और फिलीपींस ने आतंकवाद की कड़ी निंदा की है और कहा है कि आतंकवाद के वैश्विक खतरे से लड़ने में अपना सहयोग जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कोविंद और दुतेर्ते ने  दोनों देशों के बीच मजबूत भविष्य की साझेदारी के बारे में आशा व्यक्त किया।

एक्ट ईस्ट’ नीति के लिए एक महत्वपूर्ण देश

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा,’ कोविंद और दुतेर्ते ने मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों की पुष्टि की और भारत और फिलीपींस के बीच मजबूत भविष्य की साझेदारी के बारे में आशा व्यक्त किया। फिलीपींस भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के लिए एक महत्वपूर्ण देश है।’ एक अन्य ट्वीट में, कुमार ने कहा, ‘दोनों राष्ट्रपति भारत और फिलीपींस के बीच प्राचीन संबंधों के अध्ययन और अनुसंधान के लिए सहमत हुए। ऐतिहासिक संपर्क और लोगों से लोगों की संपर्क पर जोर दिया गया है।’

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें