लखनऊ में मददगार बन ठगी कर रहे जालसाज, आप भी हो सकते हैं साइबर क्राइम के शिकार


लखनऊ। साइबर जालसाजी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जालसाज अलग अलग तरीकों से लोगों के खातों में सेंधमारी कर रहे हैं। अगर आप भी ठगी से बचना चाहते हैं तो एटीएम बूथ में किसी की मदद न लें अपनी फेसबुक प्रोफाइल चेक करते रहें और अनजाने लिंक पर क्लिक न करें। कुछ इस तरह से लोगों से हुई ठगी। अलीगंज के अहिबरन पुर मार्केट स्थित एटीएम में रुपये निकालने आए पलटन छावनी निवासी मोहम्मद सगीर खान को मदद का झांसा देकर जालसाज ने एटीएम कार्ड बदल दिया। इसके बाद उनके खाते से 42 हजार रुपये निकाल लिए। पुलिस एटीएम बूथ में लगे सीसी कैमरे खंगाल रही है। इंस्पेक्टर अलीगंज के मुताबिक मामले की छानबीन की जा रही है।

तीन के खाते से सवा लाख रुपये निकाले

साइबर अपराधियों ने तीन लोगों के खाते से एक लाख 24 हजार रुपये निकाल लिए। बलदेव खेड़ा निवासी $कष्ण कुमार को एक जालसाज ने लिंक भेजा, इसके बाद उनके खाते से 13 हजार 996 रुपये निकाल लिए। वहीं, सुन्दरबाग कैसरबाग निवासी स्वीटी अग्रवाल के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर 60 हजार और लखनऊ विकास प्राधिकरण में सुपरवाइजर दिनेश कुमार दुबे के खाते से 50 हजार रुपये निकाल लिए। पीडि़तों ने रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही की मांग की है।

फर्जी आइडी बनाकर मांगी रकम

हुसडिय़ा के पास रहने वाले अश्वनी कुमार सिन्हा के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर जालसाजों ने उनके दोस्तों से रुपये मांगे। अश्वनी के दोस्तों ने उन्हें इसकी जानकारी दी, जिसके बाद पीडि़त ने गोमतीनगर विस्तार थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई।

युवक से ठगी

अलीगंज सेक्टर ई निवासी सुनील कपूर को झांसे में लेकर 80 हजार रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। पीडि़त के मुताबिक फेसबुक पर उन्होंने सोफ सागर रत्ना रेस्टोरेंट का विज्ञापन देखा था, जिसमें ऑफर था। युवक ने ऑनलाइन ऑर्डर किया। झांसे में लेकर जालसाज ने 80 हजार रुपये पार कर दिया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें