लहसुन की सिर्फ एक कली बना देगी मर्दों को बाहुबली, लेकिन खानी होगी ऐसी

यूं तो आजकल बीमारियों का भरमार देखने को मिलता है। लेकिन हमारे आसपास ही कुछ चीजें ऐसे मौजूद होते हैं, जिनका सेवन करने से आपकी तमाम बीमारियां दूर हो जाती हैं। हमारे किचन में कुछ चीजें ऐसी मौजूद होती हैं, जिनका सही प्रयोग करने से आपको तमाम समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आज हम आपको लहसुन के बारे में बताएंगे। लहसुन हर किसी के घर में मौजूद होता है, ऐसे में आपको इसके फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए, ताकि आपको किसी तरह की कोई समस्या न हो।

लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। लहुसन एक सदाबहार फूड है, जोकि हर मौसम में आसानी से पाया जाता है। यूं तो आयुर्वेद में लहसुन को औषध‍ि माना गया है, लेकिन अगर आपको आयुर्वेद मे कोई भरोसा नहीं है, तो आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते है। बताया जाता है कि लहुसन का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बड़ी सी बड़ी बीमारियां भी छू-मंतर हो जाती है।

खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे बहतु सारे हैं, जिसकी वजह से आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। लहसुन खाने से पेट की बीमारियां नहीं होती हैं। इतना ही नहीं, लहसुन में मौजूद गुण आपकी बॉडी को संक्रमण के सामने नहीं झुकने देती हैं, जिसकी वजह से इसे खाने से बिल्कुल परहेज नहीं करना चाहिए। लहसुन का इस्तेमाल भोजन बनाने के लिए किया जाता हैं, तो कोई इसकी चटनी या आचार बनाकर भी खाना पसंद करता है। ये आप पर निर्भर करता है कि आपको यह किस रूप में खाना है।

आज हम आपको खाली पेट लहसुन खाने के फायदे बताएंगे। जी हां, अगर सुबह सुबह आप खाली पेट लहसुन की एक या दो कली खाएंगे तो इसका असर आपको सात दिन में ही देखने को मिल जाएगा। आपको अपने अंदर एक अलग सा बदलाव देखने को भी मिलेगा। संक्रमण से बचाने वाला लहसुन को प्राचीन समय से ही जड़ी बूटी के तौर पर देखा जाता है। चलिए जानते हैं कि इसके क्या क्या फायदे होते हैं?

1.भुने हुए लहसुन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। अगर आप रोजाना दो भुने हुए लहसुन खाएंगे तो आपको हार्ट अटैक का खतरा भी नहीं रहेगा, इसके अलावा आपकी बॉडी पूरी तरह से साफ भी रहेगी।

2.भुने हुए लहसुन में एंटी इंफ्लेमटरी व एंटी फंगल गुण पाया जाता है, जिसकी मदद से आपकी बॉडी में किसी भी  तरह का संक्रमण प्रवेश नहीं करता है। इसके लिए आपको रोजाना सुबह उठकर खाली पेट लहसुन का सेवन करना चाहिए। ध्यान रहे कि लहसुन खाने के बाद तुंरत पानी का सेवन करने से बचना चाहिए। आप चाहे तो रोटी बनाने वाले तवे पर ही लहसुन भूज सकते हैं।

3.भुने हुए लहसुन में कार्बोहाइड्रेट की भारी मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से भुने हुए लहसुन का सेवन करने से शरीर में अत्यधिक ऊर्जा मिलती है। उन लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए, जोकि बहुत ही ज्यादा कमजोर होते हैं, ऐसे में अगर रोजाना वो इसका सेवन करेंगे तो उन्हें भरपूर मात्रा में ऊर्जा में मिलती रहेगी।

4.अगर आपको पेट की किसी भी तरह की कोई समस्या हो, तब आपको भूने हुए लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए।  इससे गैस, दर्द सारी समस्याए भी दूर जाती है। साथ ही पाचन को सुचारू रखता है। इसका सेवन आपको सात दिनों तक करना है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें