वित्त मंत्रालय ने बताया कि लोन मेले में 9 दिनों के दौरान 81,781 करोड़ रुपये का बांटा गया लोन…

वित्त मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि लोन मेले में 9 दिनों के दौरान 81,781 करोड़ रुपये का लोन बांटा गया है। अर्थव्यवस्था में सुस्ती को दूर करने व बाजार में मांग में वृद्धि लाने के लिए देश के कई जिलों में बैंकों द्वारा यह मेला 1 अक्टूबर से लगाया गया था। वित्तीय सचिव द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की है, जिसमें अर्थव्यवस्था में तेजी लाने को लेकर चर्चा की गई। साथ ही वित्त सचिव ने बताया कि नए एंटरप्रेन्योर्स को 34,342 करोड़ रुपये मुहैया कराए गए हैं।

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि बैंकों के पास पर्याप्त नकदी भंडार है। साथ ही उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को पैसा देने की कोशिशें की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि बैंकों को निर्देश दिये जा रहे हैं कि वे छोटे उद्योगों को नकदी उपलब्ध कराएं। इसके अतिरिक्त निर्देश दिये जा रहे हैं कि लघु और बड़े उद्योगों को कर्ज वापस करने पर ब्याज में छूट मिले।

बड़े उद्योगों द्वारा कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय में दाखिल किये गए रिटर्न के अनुसार, एमएसएमई सेक्टर को 40,000 करोड़ रुपये मिलना बकाया हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि दिवाली तक एमएसएमई को भुगतान सुनिश्चित करने को लेकर सभी प्रयास किये जा रहे हैं। भारत में इस साल दिवाली 27 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

बताया जा रहा है कि अगला लोन मेला 21 से 25 अक्टूबर तक लगाया जाएगा। इसमें देश भर के 400 जिलों में लोन मेला के जरिए लोगों को लोन बांटा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें