शादी के बाद महिलाओं पर चढ़ जाती है चर्बी, जानिए क्यों हो जाती हैं मोटी ?

शादी के बाद महिलाओं में अनेक तरह के बदलाव आ जाते है. जैसा कि आपको पता है की शादी के कुछ महीनों बाद है उनका शरीर हष्ट पुष्ट होने लगता है. यह हर किसी के ऊपर लागू नहीं होता लेकिन अधिकतर देखा गया है. शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है और उनके और हॉर्मोन भी चेंज होने लगते है. अगर आपने गौर किया हो तो शादी से पहले उनका फिगर अच्छे से मेंटेन होता है लेकिन जैसे ही उनकी शादी होती है उनके शरीर में अनेक तरह के बदलाव आपको देखने को मिलेंगे. अधिकतर लड़कियां शादी के बाद मोटी हो जाती है और उनके अंगों में परिवर्तन आ जाता है. अपने देखा होगा शादी के बाद महिलाओं के हिप्स ज्यादा बडे हो जाते है. उसका क्या कारण है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि महिलाओं के हिप्स किस कारण से बढ़ते है.

इस कारण को जाने के लिए एक सर्वे किया गया और उसने 18 से 25 साल की तकरीबन 150 महिलाओं को शामिल किया गया और इसमें यह पाया गया कि लड़की और महिलाओं के हिप्स में काफी अंतर है शादी के बाद वाली जो महिलाएं हैं उनके हिप्स ज्यादा बड़े हैं लेकिन जिनकी शादी नहीं हुई उनकी तुलना में कम विकसित है.

सर्वे के मुताबिक शादी के बाद महिला में कुछ हार्मोंस में बदलाव आते हैं क्योंकि शादी के बाद भी अपने पार्टनर के साथ गृहस्थ जीवन की तरफ आगे बढ़ती है. और ऐसे में कुछ हार्मोंस बदलने लगते हैं. यौन संबंध का सीधा असर होर्मोन के साथ होता है. जो महिलाएं अपने पार्टनर के साथ ज्यादा समय तक संबंध बनाती है उनके हिप्स अन्य महिलाओं की तुलना में ज्यादा विकसित होते है.

और आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन महिलाओं के हिप्स ज्यादा बड़े हैं उनका एक फायदा भी होता है कि वह जब बच्चे को जन्म देती हैं तो उन्हें ज्यादा दर्द नहीं देना पड़ता लेकिन जिन महिलाओं के हिप्स कम विकसित होते हैं उनको डिलीवरी के समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. यह बात कितनी सच है या तो नहीं बता सकते हैं लेकिन यह कुछ लोगों का मानना जरूर है.

अपने जीवन साथी के साथ नियमित रूप से शारीरिक संबंध बनाने के कारण शादी के बाद लड़कियों के अंगों में परिवर्तन आने लगता है और सबसे ज्यादा परिवर्तन उनके हिप्स में देखने को मिलता है और उनके ही शादी के बाद सामान्य आकार से ज्यादा बड़े हो जाते हैं क्योंकि उनके हॉर्मोनस बदलने लगते है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें