सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में दर्ज की गई गिरावट

सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। सोने में मंगलवार को 61 रुपये की गिरावट आई है। इस गिरावट से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 40,422 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार वैश्विक स्तर पर कीमतों में कमी और मांग ना होने के चलते सोने की कीमतों में यह गिरावट दर्ज की गई है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोना 40,483 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

वहीं, चांदी में मंगलवार को भारी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी में मंगलवार को  602 रुपये की गिरावट आई है। इस गिरावट से चांदी का भाव अब 47,083 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि सोमवार को चांदी 47,685 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली कम होने के चलते चांदी में यह गिरावट देखी गई है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने के दाम में भी मंगलवार को 61 रुपये की गिरावट आई है। उन्होंने बताया कि वैश्विक स्तर पर कीमतों में कमी आने और हाजिर मांग नहीं होने के चलते भाव में यह गिरावट आई है।

अब अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोना मंगलवार को गिरावट के साथ 1,544 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 17.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

तपन पटेल ने बताया कि निवेशक इस समय यूएस-चीन की पहले चरण की ट्रेड डील के आधिकारिक समझौते की प्रतीक्षा कर रहे हैं, इससे वैश्विक बाजार में सकारात्मक संकेत हैं और यही कारण है कि सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। इसके अलावा शेयर बाजारों में मजबूती से भी सोने की कीमतों पर दबाव बना हुआ है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें