सिर्फ 6 महीने में इस लड़की ने खुद का किया कायाकल्प, जानिए कैसे ?

हर मोटा इंसान लाइफ में एक बार ये जरूर सोचता हैं कि ‘बस. अब बहुत हो गया. अब मैं अपना वजन कम करूँगा और सबको पतला हो के दिखाऊंगा.’ लेकिन अधिकतर लोग ये बाते सिर्फ सोचते ही रह जाते हैं. इनमे से सिर्फ कुछ ही लोग वजन कम करने को सीरियस होते हैं. लेकिन जब आप सीरियस होते हैं और वजन कम करने की थाना लेते हैं तो पीछे मूड के नहीं देख सकते हैं. वजन कम करने की ऐसी ही एक अद्भुत कहानी हम आप लोगो को आज सुनाने वाले हैं.

इनसे मिलिए, ये हैं अर्पिता अग्रवाल 

कॉलेज में पढ़ाई कर रही 20 वर्षीय अर्पिता की ख़ास बात ये हैं कि उन्होंने मात्र 6 महीने के अन्दर अपना 42 किलो वजन कम किया हैं. जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं. अर्पिता के पहले और बाद के लुक में काफी अंतर आ गया हैं. आपको जान हैरानी होगी कि अर्पिता ने ये वजन कम करने के लिए अपने फेवरेट फ़ूड जैसे चाइनिस, पानी पूरी और आइस क्रीम को भी खाना नहीं छोड़ा हैं. तो चलिए जानते हैं आखिर अर्पिता ने ये चमत्कार कैसे कर दिखाया.

इस वजह से लिया वजन कम करने का निर्णय

अर्पिता कहती हैं कि शुरुआत में उनका वजन 96 किलो था. इतना अधिक वजन होने की वजह से वो ठीक से चल भी नहीं पाती थी. वो जहाँ जाती थी लोग उनका मजाक उड़ाते थे. जब वे शौपिंग भी करती थी तो दूकानदार उन्हें ये कहकर भगा देता था कि उनके माप के कपड़े नहीं मिलेंगे. इन सभी बातों से अर्पिता काफी हतास हुई और उन्होंने अपना वजन कम करने की ठान ली.

ये सब किया वजन कम करने के लिए

96 किलो की अर्पिता ने वजन कम करने के लिए जिम ज्वाइन किया. लेकिन सिर्फ जिम ज्वाइन कर लेने भर से वजन कम नहीं होता हैं. अर्पिता कहती हैं कि व्यायाम के साथ आपको प्रॉपर डाईट भी इमानदारी से फॉलो करनी पड़ती हैं. अपने डेली रूटीन के बारे में अर्पिता बताती हैं कि सुबह नाश्ते में वे ओट्स, छाछ, पीनट बटर वाली ब्रेड लेती हैं. फिर लंच में रोटी, दाल, छाछ, दही, सलाद और कोई भी एक हरी सब्जी लेती हैं. रात में वो सिर्फ सिंपल सूप, सलाद, भूरे चावल और दाल लेती हैं. हालाँकि 10 – 15 दिन में एक बार वे अपना पसंदीदा खाना जैसे चाइनिस, पानी पूरी और आइसक्रीम वगैरह भी खाती हैं.

बैठे बैठे नहीं होगा चमत्कार

अर्पिता कहती हैं कि कई लोग बैठे बैठे सोचते रहते हैं कि अब कोई चमत्कार होगा और उनका वजन कम हो जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हैं. इस चमत्कार के होने के लिए आपको अपनी सीट छोड़ना होगी और कड़ी मेहनत करना होगी. आपको सुबह जल्दी उठाना होगा. बहुत सारा चलना होगा, आप बुरी तरह थक जाएंगे लेकिन फिर भी मन मार आपको व्यायाम भी करना होगा. साथ ही आपके परिवार और दोस्त मजे से फ़ास्ट फ़ूड का आनंद ले रहे होंगे लेकिन आपको तो सलाद खा कर ही संतुष्ट होना होगा. जब तक आप वजन कम करने को लेकर मेहनत, लगन और इमानदारी नहीं बर्तोगे जब तक आपकी लाइफ में चमत्कार नहीं होगा.

कभी ना मानो हार

अर्पिता कहती हैं कि कई बार हम थोड़ा सा वर्कआउट कर लेते हैं फिर जब मनचाहा रिजल्ट नहीं दिखता हैं तो उदास होकर उस इभी करना छोड़ देते हैं. लेकिन आपको तब तक मेहनत करना हैं जब तक आप अच्छे रिजल्ट नहीं देख लेते.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें