सुन्दर और हेल्थी बच्चे के लिए इन चीजों का सेवन जरूर करे

प्रेग्‍नेंसी में ऐसा क्‍या खाना चाहिए जिससे बेबी हेल्‍दी, तंदुरुस्‍त और सुंदर हो, इस बात को लेकर ज्‍यादातर महिलाएं कंफ्यूज रहती हैं। अगर आप भी गर्भवती हैं और ये जानना चाहती हैं कि प्रेग्‍नेंसी में किन चीजों को खाने से आपका होने वाला बच्‍चा हेल्‍दी और सुंदर होगा तो आज हम आपको ऐसी ही 3 चीजों के बारे में बता रहे हैं।

नारियल: गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल खाना बहुत ही फायदेमंद माना गया है। क्योंकि यह बच्चे की हेल्‍थ और उसके रंग के गोरेपन के लिए बहुत ही आवश्यक माना गया है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना नारियल का उपयोग करना चाहिए। साथ ही नारियल गर्भावस्था में महिलाओं में थकान और डिहाइड्रेशन की समस्या आम है। नारियल का सेवन उन्हें हमेशा एनर्जेटिक रखता है। अगर प्रेग्नेंसी में आप नेचुरल साल्ट खाना चाहती हैं तो नारियल आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्राकृतिक नमक पाया जाता है

केसर वाला दूध: प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को हमेशा केसर का दूध ही लेना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद थियामिन और रिबोफ्लेविन गुण प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर को स्वस्थ रखते हैं और इससे आपके गर्भ में पल रहे बचे के रंग में गोरापन आता है। तथा उसके शरीर की मसल्‍स भी मजबूत होती है। केसर चिकित्सा गुणों से प्रचुर है। माना जाता है यह ऐंठन दूर करता है, इसलिए जब आप इसे गर्भावस्था में लेंगी तो आपको ऐंठन और पेट दर्द से कुछ आराम भी मिलें। साथ ही यह भी माना जाता है कि डाइजेशन को सुधारने के अलावा यह गर्भवती महिला की भूख की वृद्धि भी करता है। इसके लिए आप केसर की 5-6 रेशे लें और गर्म दूध में डालकर इसे अच्‍छी तरह से मिलाकर पी लें।

आंवले का मुरब्‍बा: गर्भवती महिलाओं के लिए आंवला बहुत ही पौष्टिक आहार माना गया है। क्योंकि इसे खाने से उसके गर्भ में पल रहे बच्चे का रंग गोरा होता है। और साथ ही  तथा इसके सेवन से कोई गलत इफेक्ट भी नहीं होता है। जी हां आयुर्वेद में आंवले को बहुत अच्‍छा फल माना जाता है। इसे खाने से आप कई रोगों से बची रह सकती हैं। साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए भी आंवला खाना बेहद फायदेमंद होता है। आंवले के बारे में सब जानते हैं कि यह विटामिन सी से भरपूर है और यह आयरन का लेवल बॉडी में सही बनाता है। अगर गर्भावस्था में आंवले का सेवन किया जाए तो इस दौरान शरीर को जरूरत के मुताबिक आयरन कंज्यूम करने को मिलता है। इससे हीमोग्लोबिन का लेवल भी मेंटेन रहता है। आप प्रेग्‍नेंसी में आंवले का मुरब्‍बा खा सकती है। यह डाइजेशन को ठीक रखता है और भूख को बेहतर बनाता है। आंवले का मुरब्बा गर्भवती महिला और भ्रूण को शक्ति देता है। यह मां और बच्चे दोनों को ही विटामिन सी प्रदान करता है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें