हफ्ते में सिर्फ 4 दिन लगेगी वैक्सीन, जानिए क्या है दिल्ली सरकार का पूरा प्लान

कोरोना महामारी (corona epidemic) पर लगाम लगाने के लिए पूरे देश में 16th January 2021 से Corona virus Vaccination अभियान शुरू किया जा रहा है. दिल्ली सरकार (Delhi government) ने भी इस अभियान के लिए पूरी तैयारी कर ली है. गुरुवार को एक वार्ता के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Delhi) ने वैक्सीनेशन का पूरा प्लान बताया. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार है. दिल्ली में 16 जनवरी से 81 केंद्रों पर लगाई जाएंगी वैक्सीन. हफ्ते में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कोविड वैक्सीन लगाई जाएंगी.  बुधवार और शुक्रवार को पहले से ही दूसरी बीमारियों के लिए नियमित रूप से वैक्सीन लगाई जाती है, जो जारी रहेगा.

एक दिन में इतने लोगों को लगेगा टीका people will get vaccinated
पहले फेज में स्वास्थ्य कर्मियों (health workers) को वैक्सीन दी जाएंगी, इसके लिए 2 लाख 40 हजार स्वास्थ्यकर्मी अभी तक रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. दिल्ली सरकार को केंद्र सरकार (central government) से अभी 2 लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली है, जो 1 लाख 20 हजार स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त होगी. एक केंद्र पर एक दिन में करीब 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएंगी और पूरी दिल्ली में 81 केंद्रों पर रोज 8100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

अब तक मिली है इतनी वैक्सीन Have received so much vaccine so far
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार को केंद्र सरकार से अभी 2 लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली है, जो 1 लाख 20 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जाएगी. एक केंद्र पर एक दिन में करीब 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएंगी और पूरी दिल्ली में 81 केंद्रों पर प्रतिदिन 8100 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी.

इतने सेंटर्स पर लगेगा टीका Vaccine will be imposed on these centers
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शुरुआत में हम दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 81 केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर रहे हैं. कुछ दिनों में इसको बढ़ाकर 175 केंद्र कर दिए जाएंगे और इन 175 केंद्रों को कुछ दिनों में बढ़ाकर 1000 केंद्र कर दिए जाएंगे. इस तरह से पूरी दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए कुल एक हजार केंद्र तैयार किए जा रहे हैं. केंद्र सरकार से हमें अभी तक 2 लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली. जैसा कि आप जानते हैं कि एक व्यक्ति को दो डोज लगेंगी. इसके अलावा केंद्र सरकार 10 प्रतिशत डोज अतिरिक्त देती है, ताकि टूट-फूट होने पर उपयोग में लाई जा सके. केंद्र सरकार से हमें जो 2 लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली हैं, यह लगभग एक लाख 20 हजार स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त है. दिल्ली में हमारे 2 लाख 40 हजार स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन के लिए पंजीकरण किया है. हम उम्मीद करते हैं कि अगले कुछ दिनों के अंदर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए वैक्सीन के डोज की जो और जरूरत पड़ेगी, वो डोज भी जल्द ही हमारे पास आ जाएंगी.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें