हर ब्लैकहेड होगा हमेशा के लिए साफ, ये घरेलू नुस्खा बनाने में भी आसान

आजकल हर कोई अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसा उलझ सा गया है की वो अपनी देखभाल भी नहीं कर पाता है। इतना ही नहीं आपको बता दें की आज के समय में आधे से ज्यादा समय इंसान बाहर रहता है जिसकी वजह से वो न सही से खाता पिता है और न ही अपने चेहरे पर ध्यान दे पाता है। वहीं दूसरी ओर इतनी ज्यादा पॉलुशन होने से कहीं न कहीं चेहरे पर प्रभाव डालता ही है। आज हम आपको चेहरे से संबंधित एक ऐसी समस्या के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

ये खासकर महिलाओं को लेकर है जी हां जैसा की आप ये तो जानते ही होंगे की आज के समय में टैलेंट होने के साथ साथ खुबसूरत दिखना भी बेहद जरूरी होता है। तभी तो लड़किया अक्सर खुद के चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह तरह के तरीके को अपनाती हैं। जिसमें से कई तो तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ दवाईयों का भी लेकिन आपको बता दें की कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से लोगों के चेहरे को खूबसूरत नजर आने लगते हैं लेकिन कुछ ही समय बाद उन लोगों के चेहरों पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ये एक ऐसी समस्या है जिससे आधे से ज्यादा लोग जूझते हैं और इसकी वजह से चेहरे की सुंदरता पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है और चेहरा पहले से भी ज्यादा बदसूरत नजर आने लगता है।

जी हां बता दें की ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की वजह से सुंदर सा चेहरा भी बदसूरत नजर आने लगता है और यही कारण है की लोग इसे हटाने के लिए काफी तरह तरह के उपाय आजमाने लगते है लेंकिन फिर भी ये समस्या खत्म नहीं होती है। तो आज हम आपको इससे संबंधित जानकारी ही देने जा रहे हैं अगर आप भी ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो एक बार इस खबर को पूरी तरह से ध्यान से पढ़ लें ऐसा करने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या खुद ही खत्म हो जाएगी।

तो आइए जानते हैं ये उपाय

सबसे पहले आपको बता दें की इसके लिए आपको नींबू और बारीक पीसे हुए काले नमक की जरूरत पड़ेगी। जी हां नींबू और नमक को लेने के बाद आपको इसका पेस्ट तैयार करना होगा। जिसे अपने चेहरे पर अप्लाई करने से पहले आपको सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद आपको अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद आप चेहरे के उस हिस्से पर इस पेस्ट को लगाएं जहां ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या हो। चेहरे के उस भाग के ऊपर पेस्ट लगा देने के बाद आप इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें।

इसके बाद 20 मिनट तक उसे अपने चेहरे पर ही रहने दें, के बाद जब वह पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तब आप ठंडे पानी से उसे धो लें। इसके बाद जब आप अपने चेहरे को अच्छे से ठंडे पानी से धो लेंगे तो आपको ये समझ आएगा की आप के चेहरे के ऊपर मौजूद ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स पूरी तरह से बाहर निकल चुके हैं। अगर एक बार में सारे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स बाहर नहीं निकलते हैं तो आप इस नुस्खे को बार बार आजमाएं। इस नुस्खे को सही तरीके से आजमाने के बाद आपको निश्चित तौर पर सफलता मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें