हेयर स्पा लेने के बाद महिलाये न करे ये गलतिया, भुगतना पढ सकता है खामियाजा

बहुत सी महिलाएं हेयर स्पा लेने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिनसे हेयर स्पा का फायदा नहीं मिल पाता। आइए जानें इन गलतियों के बारे में ताकि इनसे बचा जा सके-

हैवी और स्पाइसी खाना खाना: सलून या पार्लर में हेयर स्पा लेने पर स्किन के जरिए शरीर में कुछ केमिकल्स भी चले जाते हैं। इन तत्वों को शरीर से बाहर करने और किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप स्पा के बाद हल्का खाना खाएं। अगर आप खिचड़ी, दलिया, दाल-चावल जैसी चीजें लेती हैं तो इससे आपका डाइजेस्टिव बिल्कुल सामान्य रहेगा और आपको किसी तरह की मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस समय में खाने को डाइजेस्टिव बनाने के लिए लहसुन और हींग वाला खाना अच्छा रहता है, क्योंकि ये डाइजेशन में मदद करते हैं।

ऑयल और हेयर पैक ना लगाएं : हेयर स्पा में ऑयल और लोशन के जरिए बालों को डीप मॉश्चराइजर दिया जाता है। अगर आप बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए हेयर स्पा के तुरंत बाद बालों में कुछ और ना लगाएं, क्योंकि इनसे आपको एक्स्ट्रा फायदा नहीं होने वाला। जरूरी ये है कि आप नियमित रूप से हेयर स्पा लें और हर हेयर ट्रीटमेंट में कुछ दिनों का या कम से कम एक हफ्ते का फर्क रखें।

अल्कोहल और स्मोकिंग: हेयर स्पा के बाद बहुत सी महिलाएं ड्रिंक और स्मोकिंग करती हैं। ये दोनों चीजें यूं भी सेहत के लिए नुकसानदेह हैं, लेकिन हेयर स्पा के बाद ड्रिंक और स्मोक करने से शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है और टॉयलेट भी ज्यादा आती है। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। बेहतर होगा कि आप ड्रिंकिंग और स्मोकिंग यथासंभव कम करें और अगर इस पर काबू पा सकती हैं तो इसे पूरी तरह से छोड़ने का प्रयास करें।

बालों को खुला छोड़ देना: हेयर स्पा के बाद बालों को जितना संभव हो कवर करके रखें। इससे बाल धूल-मिट्टी से भी बचते हैं और उनकी नमी भी बरकरार रहती है। अगर आप बालों को लूज बांध लें तो तो इससे बाल सुलझे भी रहेंगे और उनकी शाइन भी बनी रहेगी।

बार-बार बाल धोना: बहुत सी महिलाएं स्पा के बाद बालों को वॉश करना बेहतर समझती हैं। हालांकि हेयर वॉश से अच्छा फील होता है, लेकिन हेयर स्पा के तुरंत बाद बालों को वॉश करने से बालों की कुदरती नमी चली जाती है। इससे बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने वाले तत्वों का असर लंबे वक्त तक नहीं रहता। इसीलिए बेहतर ये रहेगा कि हेयर स्पा के बाद लगभग 2-3 दिन बालों को वॉश ना करें ताकि बाल हेयर स्पा से मिलने वाले पोषण को पूरी तरह से एब्जॉर्ब कर लें।

स्टाइलिंग से बचाएं हेयर:कई बार महिलाएं स्पा के बाद पार्टी में जाने के लिए बालों को स्टाइल करने लगती हैं। इस दौरान महिलाएं स्ट्रेटनर और ब्लोअर का भी इस्तेमाल करती हैं। हेयर केयर से जुड़ी यह बड़ी गलती है क्योंकि इससे बालों को मिलने वाला पोषण तुरंत ही खत्म हो जाता है। अगर आप हेयर स्पा का बेनिफिट लेना चाहती हैं तो कम से कम एक हफ्ते के लिए बालों को हीट देने वाली किसी भी तरह की स्टाइलिंग से बचें।

पानी ना पीना: हेयर स्पा के बाद बहुत सी महिलाोओं को ज्यादा प्यास लगती है। पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं लेने पर डीहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। आप चाहें तो शरीर की पानी की जरूरत पूरी करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स और फ्रेश जूस भी ले सकती हैं। नींबू पानी, ग्रीन टी, लेमन टी, खस का शर्बत आदि का सेवन इस समय में आपकी प्यास को बुझाने के साथ आपको तरावट भी देगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें