1% से भी कम लोगों ने देखी हैं दुनिया की ये 10 सबसे दुर्लभ चीजें, जानिए क्या-क्या

वैसे तो हमारी इस प्यारी सी दुनिया में देखने के लिए बहुत सारी चीज़े मौजूद है, अलग अलग देश की कुछ चीज़े पूरी दुनिये में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध होती है, जिन्हे देखने के लिए लोग बहुत दूर दूर से आते है, हमारे देश की बात करे तो यहाँ भी बहुत सारी ऐसी चीज़े मौजूद है जिन्हे देखने के लिए लोग दूसरे देशो से आते है. लेकिन आज भी बहुत सारी रहसमय चीज़े इस दुनिया में मौजूद है. जिन्हे हर कोई नहीं जानता है बस कुछ ही लोग इन चीज़ो के बारे में जानते है. आज हम कुछ ऐसी ही अदभुत और अनदेखी चीज़ो के बारे में आपको बताने वाले है, जिनके बारे में आप लोगो ने शायद ही आज से पहले देखा या सुना या कही पढ़ा होगा.

Loading...

1सफेद मोर (इस तरह के मोर भारत और ऑस्ट्रेलिया में पाये जाते हैं)

मोर शायद पृथ्वी पर पाया जाना वाला सबसे सुंदर पक्षी है. उस पर मोर का बिलकुल सफ़ेद होने आपने आप में एक आश्चर्य है. सफेद मोर एक दुर्लभ प्रजाति है. सफेद मोर के पंख पिगमेंट की कमी के कारण सफेद होते हैं. इन मोरों में एक अनुवांशिक उत्परिवर्तन होता है.

2विश्व का सबसे बड़ा फूल(Rafflesia arnoldi Flower)

यह दुर्लभ भीमकाय फूल इण्डोनेशिया के वर्ष वनों में पाया जाता है. यह तीन फीट तक बढ़ सकता है और इसका भार 15 पौंड तक हो सकता है. इस फूल के कोई पत्ते नहीं होते ना ही कोई जड़ और साथ ही यह एक परजीवी संयंत्र होता है.

3बैंगनी गाजर

बैंगनी गाजर ब्रिटेन और मध्य एशिया में पैदा की जाती है. इस गाजर में एंथोसायनिन पिगमेंट होता है. जिसकी वजह से इस गाजर का रंग बैंगनी होता है. बैंगनी गाजर का इतिहास बहुत लंबा है. इस तरह की गाजर को रोम और मध्य एशिया में 10वीं सदी में भी पैदा किया जाता था. लेकिन इस गाजर के बीच का रंग बाकी गाजरों की तरह नारंगी होता है.

4बैंगनी मकई

बैंगनी मकई की पैदावार बोलीविया, इक्वाडोर और पेरू में की जाती है. इस मकई की गुठली का उपयोग हमेशा से एंडीज लोगों द्वारा फलों और पेय पदार्थो के लिए किया जाता रहा है.

5चमकते वन (The Glowing Forest)

यह वन, लुमिनेसेन्ट नाम की मशरूम की वजह से रात को चमकते हैं. यह वन साल में थोड़े समय के लिए ही चमकते हैं.

6उड़ने वाली मछली

इस तरह की मछलीयां उष्णकटिबंधीय और उप उष्णकटिबंधीय पानी में रहती हैं. फ्लाइंग फिश अपने पंखों का इस्तेमाल करके पानी की सतह पर काफी दूर तक उड़ सकती हैं.

7तस्मानिया का विशाल केकड़ा

यह तस्मानिया का विशाल केंकड़ा है. जो ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण हिस्से में पाया जाता है. यह गहरे पानी में रहता है. इस केंकड़े का भार 13 किलोग्राम तक हो सकता है. इस केंकड़े पर लाल रंग की धारियां होती हैं और इसके खोल सफेद रंग के होते हैं

8दुधिया पत्थर-कोरोइत(Koroit)

इस तरह के दुधिया पत्थरों का ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण क्वींसलैंड में पड़ते पारू प्रांत में खनन किया जाता है. यह पत्थर बहुत ही विशेष है. यह पत्थर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है.

9अद्भुत दिखने वाला मगरमच्छ (Albino Alligator)

यह मगरमच्छ दिखने में जितना भयानक है उतना ही शातिर भी है. यह मगरमच्छ संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण पूर्वी हिस्से में पड़ते लुइसियाना शहर में पाये जाते हैं.

10औरोरस(Auroras)

यह अद्भुत जगह ध्रुवीय क्षेत्र के पास पड़ती है. इस जगह में रात को आकाश में रौशनी चमकती है. क्योंकि यह जगह उंचाई पर स्थित है. जब प्रकाश इस जगह के वातावरण में मौजूद कणों से टकराता है. तो यह छोटे-छोटे कण आकाश में रौशनी उत्पन्न होते हैं. इसी वजह से यहाँ का आकाश रात को रौशनी से चमकने लगता है.

Loading...
loading...
div#fvfeedbackbutton35999{ position:fixed; top:50%; right:0%; } div#fvfeedbackbutton35999 a{ text-decoration: none; } div#fvfeedbackbutton35999 span { background-color:#fc9f00; display:block; padding:8px; font-weight: bold; color:#fff; font-size: 18px !important; font-family: Arial, sans-serif !important; height:100%; float:right; margin-right:42px; transform-origin: right top 0; transform: rotate(270deg); -webkit-transform: rotate(270deg); -webkit-transform-origin: right top; -moz-transform: rotate(270deg); -moz-transform-origin: right top; -o-transform: rotate(270deg); -o-transform-origin: right top; -ms-transform: rotate(270deg); -ms-transform-origin: right top; filter: progid:DXImageTransform.Microsoft.BasicImage(rotation=4); } div#fvfeedbackbutton35999 span:hover { background-color:#ad0500; }
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker