10 दिन खाएं किचन की ये चीज, पूरा जीवन नहीं पड़ेगी डॉक्‍टर की जरूरत

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में इस्‍तेमाल होने वाले कई चीजें ऐसी है जो आयुर्वेद से संबंधित हैं और इसके सेवन करने से हमारा शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। इनमें से एक सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण लहसुन है वहीं आज हम आपको इसके ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे है जिसे शायद आप नहीं जानते होंगे।बताया जा रहा है कि लहसुन खाने के ठीक एक घंटे के बाद यह लहसुन पेट में पच जाता है और अपना पौष्टिक प्रभाव देना आरंभ करता है। इसके साथ एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों को हमारी शरीर अपने भीतर सोखने लगता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लहसुन के अंदर इतने सारे आयुर्वेदिक गुण होते हैं।

Loading...

आमतौर पर हम लहसुन का इस्‍तेमाल खाने में तड़का लगाने या ग्रेवी बनाने के लिए करते हैं। लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है। लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। लहसुन एक वंडर फूड है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषध‍ि माना गया है। हालांकि आपको किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

दरअसल आपको बता दें कि हाल में ही एक रिसर्च की गई जिसमें ये बात सामने आई कि अगर कोई व्यक्ति एक साथ 5-6 भुना हुआ लहसुन खाता है, तो सिर्फ़ एक दिन में उसे अपने शरीर में बदलाव नजर आने लगते है। जो आपको बहुत सारी बीमारियों से बचाते हैं आज हम बताएंगे भुने हुए लहसुन खाने से आप किन किन बीमारियों से बच सकते हैं। आपको बता दें कि भुना हुआ लहसुन खाने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे हमारे शरीर में ट्यूमर नहीं बन पाता है।

Loading...
loading...
div#fvfeedbackbutton35999{ position:fixed; top:50%; right:0%; } div#fvfeedbackbutton35999 a{ text-decoration: none; } div#fvfeedbackbutton35999 span { background-color:#fc9f00; display:block; padding:8px; font-weight: bold; color:#fff; font-size: 18px !important; font-family: Arial, sans-serif !important; height:100%; float:right; margin-right:42px; transform-origin: right top 0; transform: rotate(270deg); -webkit-transform: rotate(270deg); -webkit-transform-origin: right top; -moz-transform: rotate(270deg); -moz-transform-origin: right top; -o-transform: rotate(270deg); -o-transform-origin: right top; -ms-transform: rotate(270deg); -ms-transform-origin: right top; filter: progid:DXImageTransform.Microsoft.BasicImage(rotation=4); } div#fvfeedbackbutton35999 span:hover { background-color:#ad0500; }
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker