क्या अभी तक किसी को नहीं पता था लखनऊ का यह बड़ा राज? 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने तहजीब और नवाबी शान की वजह से जानी जाती है। लखनऊ की आबोहवा में एक गज़ब सी रूमानियत भरी हुई है। यही नहीं लखनऊ ने अपने भीतर ऐसे गहरे राज छिपा रखे हैं जिसका पता किसी को नहीं है।

शान ए अवध के वो रहस्य जो शायद आपको नहीं मालूम आइये हम बताते हैं –

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया का लखनऊ –

अमेरिका के मशहूर शहर पेंसिल्वेनिया में डॉऊफिन काउंटी नाम का जगह है जहां एक एक छोटा असंगठित समुदाय है लखनऊ। ये स्‍थान हैरिसबर्ग-कार्लिस्ले क्षेत्र में स्‍थित है।

स्कॉटलैंड में लखनऊ –

स्कॉटलैंड के एंगस में लखनऊ नाम का एक इलाका है। ये जगह वहां के यह मोनिफाइथ और बैरी के बीच ए 9 30 सड़क पर स्थित है। स्‍कॉटलैंड की आधिकारिक वेबसाइट पर ये जगह नजर आता है।

कनाडा में लखनऊ –

अमेरिकी देश कनाडा में लखनऊ ब्रूस काउंटी, ओन्टारियो में स्थित एक समुदाय है जिसकी जनसंख्‍या 2016 की जनगणना के अनुसार 1,121 है। यह जगह हूरॉन-किनलॉस के टाउनशिप में शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया के विक्‍टोरिया में लखनऊ –

इसी तरह लखनऊ विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी गिप्स्लैंड क्षेत्र में भी एक जगह है। ये जगह मिशेल नदी पर बैरंसडेल के क्षेत्रीय केंद्र के नजदीक है। यह इलाका पूर्वी राजधानी, मेलबर्न के 287 किलोमीटर (178 मील) पूर्व में पूर्वी गिप्स्लैंड के किनारे पर मौजूद है। 2016 की मतगणना के अनुसार ऑस्ट्रेलिया   के लखनऊ की आबादी 1254 है।

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्‍स में भी है एक लखनऊ –

ऑस्ट्रेलिया में ही मध्य पश्चिम क्षेत्र न्यू साउथ वेल्स में भी एक जगह का नाम लखनऊ है। ये मिशेल राजमार्ग पर ऑरेंज के क्षेत्रीय केंद्र के नजदीक है।

Back to top button
E-Paper