IPL नीलामी 2021 में प्रत्येक टीम द्वारा खरीदें गए सबसे कम और सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी

iPL नीलामी 2021 टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे आश्चर्यजनक एवेंट में से एक थी. कई अंडररेटेड खिलाड़ियों ने मोटी कमाई की, जबकि कुछ बड़े नाम नीलामी में अनसोल्ड हो गए. कुछ चीजें थीं जो प्रशंसकों को पता थीं कि वे होंगी और आईपीएल नीलामी 2021 में भी उन्होंने ऐसा ही किया.

अब जब आईपीएल नीलामी 2021 इतिहास की किताबों में है, तो हर क्रिकेट प्रशंसक अपनी पसंदीदा टीम का विश्लेषण करेगा. टी20 क्रिकेट में उम्र का कारक ज्यादा मायने नहीं रखता. हालांकि, एक अनुभवी खिलाड़ी हमेशा युवा की तुलना में अधिक विश्वसनीय होता है. आईपीएल फ्रेंचाइजी युवा और अनुभव में समान रूप से निवेश करते हैं. यहां आईपीएल नीलामी 2021 में प्रत्येक टीम द्वारा ख़रीदे गए सबसे युवा और सबसे अधिक उम्र वाले खिलाड़ी पर एक नज़र डालेंगे.

चेन्नई सुपर किंग्स- भगत वर्मा और मोइन अलीचेन्नई सुपर किंग्स ने नीलामी में कुछ बड़े खिलाड़ियों को साइन किया. उनमें से एक मोइन अली था, जो 33 वर्ष और 245 दिन का है. इंग्लिश ऑलराउंडर के लिए सीएसके ने मिनी-नीलामी में 7 करोड़ की बोली लगाई.
IPL 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल होने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भगत वर्मा हैं. हैदराबाद का अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी 22 साल और 150 दिन का है.

राजस्थान रॉयल्स – चेतन सकारिया और क्रिस मॉरिस

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी को साइन किया. उन्होंने क्रिस मॉरिस की सेवाओं को सुरक्षित करने के लिए 16.25 करोड़ रुपये का निवेश किया. मॉरिस 33 साल और 294 दिन के हैं.

अनकैप्ड तेज गेंदबाज चेतन सकारिया का विजय हजारे ट्राफी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन रहा हैं. 22 वर्षीय पेसर जल्द ही 23 साल के हो जाएंगे.

पंजाब किंग्स – उत्कर्ष सिंह और जलज सक्सेना

पंजाब किंग्स ने मिनी-नीलामी में अनुभव से अधिक प्रतिभा को प्राथमिकता दी. उन्होंने ऑलराउंडर उत्कर्ष सिंह को साइन किया, जिनकी उम्र 22 साल और 287 दिन है.

जलज सक्सेना एक अनकैप्ड ऑलराउंडर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में केरल का प्रतिनिधित्व करते हैं. सक्सेना एक ऑफ स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं, जिनकी उम्र 34 साल और 65 दिन है.

कोलकाता नाइट राइडर्स – वैभव अरोड़ा और हरभजन सिंह
अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह एकमात्र 40 वर्षीय खिलाड़ी थे, जिन्होंने आईपीएल नीलामी 2021 में कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया. सिंह आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलेंगे.

राइट आर्म पेसर रहे वैभव अरोड़ा, इस साल कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा साइन सबसे कम उम्र का नाम है. वैभव की उम्र 23 साल और 66 दिन है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – सुयश प्रभुदेसाई और डैनियल क्रिस्चियन
अनकैप्ड खिलाड़ी सुयश प्रभुदेसाई इस साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अपना आईपीएल डेब्यू कर सकते हैं. 23 वर्षीय ऑलराउंडर दाएं हाथ का बल्लेबाज है, जो दाएं हाथ की मध्यम गति की गेंदबाजी कर सकता है.

डैनियल क्रिस्चियन, जो एक मध्यम गति की गेंदबाजी ऑलराउंडर भी है, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की साइनिंग सूची में मौजूद ये सबसे उम्रदराज नाम है. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की उम्र 37 साल और 290 है.

सनराइजर्स हैदराबाद – मुजीब उर रहमान और केदार जाधव

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल नीलामी में केवल तीन खिलाड़ी साइन किए. हालाँकि, उन्होंने 19 वर्षीय मुजीब उर रहमान के लिए बोली लगाकर इस साल सबसे कम उम्र के खिलाड़ी को साइन किया.

केदार जाधव, जो 36 साल के करीब हैं, 2021 में SRH के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी हैं. केदार आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले थे.

दिल्ली कैपिटल्स – एम सिद्धार्थ और उमेश यादव

दिल्ली कैपिटल एक ऐसी फ्रेंचाइजी है जो हमेशा युवाओं का समर्थन करती है. उन्होंने इस साल तमिलनाडु के स्पिनर एम सिद्धार्थ में अपनी टीम के साथ जोड़ा हैं. सिद्धार्थ की उम्र 22 साल और 230 दिन है.

उमेश यादव एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं. 33 वर्षीय तेज गेंदबाज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ कई सीजन बिताने के बाद दिल्ली स्थित फ्रेंचाइज़ी में वापसी करेंगे.

मुंबई इंडियंस – मार्को जानसेन और नाथन कूल्टर नाइल

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी मार्को जानसेन के लिए बोली लगाने के बाद मुंबई इंडियंस ने कई लोगों को हैरान किया था. मार्को केवल 20 वर्ष और 293 दिन के हैं.;नाथन कूल्टर नाइल पिछले साल मुंबई इंडियंस के लिए खेले थे. 33 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आईपीएल नीलामी 2021 में मुंबई स्थित फ्रेंचाइजी से 5 करोड़ की डील की.

Back to top button
E-Paper