JEE Mains Exam 2021 : अगर का फॉर्म भरने में हुई है गलती? तो चिंता न करें, यहाँ पढ़े पूरी खबर

अगर आपने या आपके किसी परिजन ने JEE Main 2021 के लिए फॉर्म भरा है, तो आपके लिए ये खबर बहुत जरूरी है. दरअसल National Testing Agency (NTA), JEE Main के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स (candidates) कल से अपनी एप्लीकेशन में सुधार कर सकेंगे. JEE Main एप्लीकेशन में सुधार के लिए करेक्शन विंडो कल 27 जनवरी 2021 से खुलेगी. करेक्शन विंडो खुलने के बाद कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर अपने एप्लीकेशन फॉर्म में ऑनलाइन करेक्शन कर सकते हैं. एजेंसी करेक्शन विंडो (correction window) को 30 जनवरी 2021 तक के लिए खोली जाएगी.

फरवरी के दूसरे सप्ताह में जारी होगा एडमिट कार्ड Admit card will be released in the second week of February
NTA, जेईई मेन 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (admit card) फरवरी (February) के दूसरे सप्ताह में जारी करेगा. एनटीए की ओर से जेईई मेन परीक्षा को 4 सर्किल में आयोजित किया जाएगा. पहला चरण 23-26 फरवरी 2021 तक आयोजित किया जाएगा. इसके बाद दूसरा चरण 15-18 मार्च तक पूरा किया जाएगा. तीसरा चरण 27-30 अप्रैल तक पूरा किया जाएगा. जबकि चौथा सर्किल 24-28 मई 2021 तक पूरा किया जाएगा.

शिक्षा मंत्री ने किया ये ऐलान Education Minister announced this
JEE Main 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने NIT, IIIT, SPAs और अन्य  CFTIs में एडमिशन के नियमों में बड़ी राहत दी है.  शिक्षा मंत्री ने मंगलवार 19.01.2021 को ट्वीट करके कहा कि छात्रों को इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए 12वीं के बोर्ड एग्जाम में मिनिमम  75 फीसदी नंबर लाने की अनिवार्यता नहीं होगी. अब तक इन एग्जाम्स में सिर्फ वो स्टूडेंट ही शामिल हो पाते थे जो क्लास 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक हासिल करते थे.

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी ये जानकारी Education Minister tweeted this information
शिक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, IIT JEE (Advanced) एग्जाम के लिए पिछले एकेडमिक इयर को ध्यान में रखते हुए लिए गए फैसले को ध्यान में रखते हुए, अगले एकेडमिक इयर 2021-2022 के लिए Joint Entrance Examination (Main) के तहत 75% अंक (कक्षा 12 परीक्षा में) Eligibility criteria को खत्म करने का फैसला लिया गया है.”

इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए होता है एग्जाम
Joint Entrance Examination (JEE Main) देश भर के अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है, वहीं, JEE Advanced परीक्षा केवल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. JEE (Advanced) एग्जाम में शामिल होने के लिए कैंडिडट्स को JEE Main) देश भर के अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है, वहीं, JEE Advanced परीक्षा केवल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. JEE Main क्लियर करना होता है. COVID-19 महामारी के प्रभाव के कारण JEE एडवांस्ड 2021 में कई बदलाव किए गए हैं.

Back to top button
E-Paper