‘मन की बात’ : प्रधानमंत्री ने किया पॉलीथिन मुक्त भारत का आह्वान

Image result for PM मोदी और लता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में लोगों को नवरात्रि महोत्सव, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा आदि त्योहारों की बधाई दी। उन्होंने 150वीं गांधी जयंती की चर्चा करते हुए पॉलीथिन मुक्त भारत का आह्वान किया।  प्रधानमंत्री ने ई-सिगरेट का जिक्र करते हुए लोगों से नशे से दूर रहने की अपील की है।

उन्होंने कहा, तंबाकू से जानलेवा बीमारियां होती हैं। तंबाकू से दिमाग का विकास प्रभावित होता है। वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। मन की बात की शुरुआत में प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि विदेश दौरे से पहले ही लता दीदी से फोन पर बात की और जन्मदिन की अग्रिम बधाई दी। मोदी ने उनसे कहा कि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे। आपका आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे। बस यही प्रार्थना है। उल्लेखनीय है कि 28 सितंबर को लता मंगेशकर का जन्मदिन था। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के दौरे पर रवाना होने से पहले उन्हें बधाई दी थी।  उन्होंने मशहूर गायिका को 90वें जन्मदिन की बधाई देने के अनुभव को शेयर करते हुए कहा कि यह बड़ी बहन और छोटे भाई के बीच हुए संवाद जैसा था।

लता के साथ फोन पर बातचीत को बताया प्रेम से भरा अनुभव
पीएम मोदी ने टेलिफोन वार्ता मन की बात में शेयर किया। पीएम ने कहा, ‘लता दीदी से बात करने का अनुभव ऐसा ही था जैसा किसी छोटे भाई और बड़ी दीदी के बीच दुलार का होता है। आज की मन की बात में देश की महान शख्सियत की बात करूंगा। हम सभी हिंदुस्तानवासियों को उनके प्रति बहुत सम्मान है और लगाव है। वो उम्र में हम सभी से बहुत बड़ी हैं, हम उन्हें लता दीदी कहते हैं। लता दीदी 28 सितंबर को 90 वर्ष की हो रही हैं। अमेरिका रवाना होने से पहले मैंने फोन पर उन्हें जन्मदिन की अग्रिम बधाई दी।’

लता दीदी ने पीएम से किया गुजराती खाना खिलाने का वादा
पीएम मोदी ने स्वर सम्राज्ञी के साथ अपनी आत्मीयता का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि लता दीदी की मां भी गुजराती थीं और जब भी मुझे दीदी से मिलने का सौभाग्य मिला तो उन्होंने कोई न कोई गुजराती खाना मुझे खिलाया। लता मंगेशकर ने पीएम मोदी से अगली मुलाकात में फिर से गुजराती खाना खिलाने का वादा भी किया।

पीएम मोदी ने कहा, हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है क्योंकि बेटियां सौभाग्य और समृद्धि लाती हैं। क्या इस बार हम अपने समाज में, गांवों में, शहरों में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं। हमारे बीच ऐसी कई बेटियां होंगी जो अपनी मेहनत और लगन से, टैलंट से परिवार का, समाज का, देश का नाम रोशन कर रही होंगी। क्या इस दिवाली पर भारत की इन लक्ष्मी के सम्मान में हम कार्यक्रम कर सकते हैं?

पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में टेनिस खिलाड़ी देनिल मेदवेदेव का जिक्र करते हुए उनकी काफी तारीफ की। पीएम ने कहा, मैच में हार के बाद भी उनका हौसला काबिल-ए-तारीफ है। जीवन में हार-जीत मायने नहीं रखती है। मेदवेदेव के हौसले ने दुनिया का दिल जीता। हमारे यहां शास्त्रों में कहा गया है कि जब किसी व्यक्ति में योग्यता और विनम्रता एक साथ समाहित हो जाए, तो वो फिर किसका दिल नहीं जीत सकता है।

पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में आज चौथी बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। बता दें कि, पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हैं। इससे पहले मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भारत के अंतरिक्ष मिशन चंद्रयान-2 पर अपने विचार रखे थे। इसके अलावा देशवासियों से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने का संकल्प लेने की अपील की थी।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker