2020 में सेहत का ख्याल रखने के लिए इन टिप्स का ले साथ, अच्छा स्वस्थ का करे संकल्प

नया साल 2020 आ गया है और इसे,  एक अच्छे मौके के तौर पर देख सकते हैं। जब,  आप अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए कुछ संकल्प कर सकते हैं। ऐसे में, किस तरीके से हम अपनी सेहत को सुधार सकते हैं। इसके लिए हम दे रहे हैं कुछ सुझाव।

– हेल्थ प्रॉब्लम्स खासकर, लाइफ स्टाइल डिज़िज़ेज़ की बड़ी वजह है डायट में नमक, तेल और चीनी की बहुत अधिक मात्रा। इसीलिए,  अपने भोजन में कम सोडियम, कम शुगर और कम फैट खाना चाहिए। जैसा कि, सोडियम की अधिक मात्रा हायपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। इसी तरह,  अधिक तेल या हाई-फैट वाली चीज़ें खाने से कार्डियोवैस्क्युलर डिज़िज़ेज़ और शक्कर की अधिक मात्रा से  हाई ब्लड शुगर या डायबिटीज़ का खतरा बढ़ जाता है।

– हेल्दी रहने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका  है। अगर,  आप फिट रहने के लिए फैंसी और इम्पोर्टेट फूड को ही बेहतर मानते हैं। तो, यह सही नहीं। क्योंकि,   हेल्दी बॉडी के लिए अपने आसपास उपलब्ध फल, सब्ज़ियां और हर्ब्स का सेवन ही बेस्ट है। दरअसल,  भौगोलिक स्थितियों और मौसम के अनुसार हमारे लिए प्रकृति सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर भोजन उपलब्ध कराती है। इसीलिए,  अगर आप स्थानीय उत्पादों का सेवन  करते हैं। तो,  शरीर को इनसे पोषण प्राप्त करने में आसानी होती है

– आपकी सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि,  अच्छी नींद से शरीर को ना केवल आराम मिलता है। बल्कि, इससे तनाव और डिप्रेशन से बचने में मदद होती है। तो वहीं, काम पर फोकस भी सुधरता है। लेकिन,  अक्सर लोग काम को देर तक खींचने, टीवी देखने या फोन बातें करने जैसे कारणों से नींद का कोई पैटर्न सेट नहीं कर पाते। इसकी,   वजह से लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते। इसीलिए,  नये साल में सही तरीके से सोने और पर्याप्त मात्रा में  सोने की कोशिश करें।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें