एक वृक्ष सौ पुत्रों के समान : डॉ. वीरेन्द्र यादव

गाजीपुर। वृक्ष धरा के अनमोल रत्‍‌न हैं, वृक्ष से हमें प्राण वायु के साथ-साथ आर्थिक लाभ की भी प्राप्ति होती है। उक्त बातें क्षेत्र के लूटावन महाविद्यालय सकरा जैतपुरा में आज पौधारोपण करते हुए ” पौंधा लगाएं जीवन बचाएं” अभियान के संयोजक एवं भारत सरकार के पूर्व उद्यान निदेशक देवचन्द आजाद ने आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम पर बोलते हुए कही।और उन्होंने कहा कि मैंने पर्यावरण बचाने के लिए गांव-गांव वृक्षारोपण करने के लिए संकल्प लिया है। और उन्होंने कहा कि भारतीय समाज में आदिकाल से ही पर्यावरण संरक्षण को महत्व दिया गया है। भारतीय संस्कृति में पेड़ पौधों को पूजा जाता है, वहीं विभिन्न वृक्षों में विभिन्न देवताओं का वास माना जाता है।जनसहयोग के माध्यम से ही वृक्षारोपण अभियान के जरिए पर्यावरण बचाने का संकल्प पूरा किया जा सकता है।

जंगीपुर के विधायक डा.विरेन्द्र यादव ने कहा कि एक वृक्ष सौ पुत्रों के समान होता है। हमें अभियान के तहत वृक्षारोपण करना चाहिए। गाव में खाली पड़े सार्वजनिक जगहों पर सभी जाति-धर्म के लोगों को एकजुट होकर वृक्ष लगाना चाहिए। मानव जीवन समस्त प्राणियों में श्रेष्ठ है। पृथ्वी पर पर्यावरण संतुलन बनाए रखना मनुष्य की जिम्मेदारी है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अधिक से अधिक पौधे लगाकर इस मानव जीवन को सफल बनाएं। परन्तु अफ़सोस की बात है कि जिस देश में, समाज में पेड़-पौधों को पूजने की प्रथा रही है, अब उसी देश में, उसी समाज में पेड़ कम हो रहे हैं। बदलते दौर के साथ लोगों का प्रकृति से रिश्ता टूटने लगा। बढ़ती आबादी की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए वृक्षों को काटा जा रहा है।

नतीजतन जंगल ख़त्म हो रहे हैं,जो मानव जीवन के लिए ठीक नहीं है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य रमेश यादव ने कहा कि जब से दुनिया शुरू हुई है, तभी से इंसान और क़ुदरत के बीच गहरा रिश्ता रहा है। पेड़ों से पेट भरने के लिए फल-सब्ज़ियां और अनाज मिला। तन ढकने के लिए कपड़ा मिला। घर के लिए लकड़ी मिली। इनसे जीवनदायिनी ऑक्सीज़न भी मिलती है, जिसके बिना कोई एक पल भी ज़िन्दा नहीं रह सकता। इनसे औषधियां मिलती हैं। पेड़ इंसान की ज़रूरत हैं, उसके जीवन का आधार हैं। अमूमन सभी मज़हबों में पर्यावरण संरक्षण पर ज़ोर दिया गया है। इस अवसर पर अरुण यादव उमा, रमाकांत दूबे, अवधेश यादव, संतोष यादव राजू,संजय दूबे,राजदेव यादव संजय,रामकृत यादव, देवेन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

Back to top button
E-Paper