पीएम मोदी बोले- डॉ.सोनेलाल पटेल विंध्य क्षेत्र में पानी की समस्या को लेकर बहुत चिंतित रहते थें


० विंध्य क्षेत्र को 5555 करोड़ रुपए की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाएं देने और यश:कायी डॉ.सोनेलाल पटेल को याद किए जाने पर अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किया

Loading...

०  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए इन परियोजनाओं से जनपद मीरजापुर के 1606 गांवों के लोगों को पेयजल का लाभ मिलेगा: अनुप्रिया पटेल 

फोटो सहित भास्कर न्यूज, मिर्जापुर। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शनिवार को विंध्यक्षेत्र में जल संकट दूर करने के लिए 5555 करोड़ रुपए की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इनमें से 2343 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लाभ मीरजापुर जनपद के लोगों को मिलेगा।

इस शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यश:कायी डॉ.सोनेलाल पटेल जी की प्रशंसा करते हुए कहा, “डॉ.सोनेलाल पटेल ने इन इलाकों में पानी की समस्या को लेकर बहुत चिंतित रहते थें। इन योजनाओं को शुरू होते देख आज सोनेलाल जी की आत्मा जहां भी होगी, उनको बहुत संतोष होता होगा और वो भी हम सबको आशीर्वाद बरसाते होंगे।” अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं मिर्जापुर जनपद की सांसद अनुप्रिया पटेल ने विंध्य क्षेत्र में इन परियोजनाओं के शुभारंभ करने एवं अपना दल के संस्थापक डॉ.सोनेलाल पटेल जी को याद करने पर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किया । 

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गईं इन परियोजनाओं से जनपद के 1606 गांवों के लोगों को पेयजल का लाभ मिलेगा। श्रीमती पटेल ने कहा कि आज का दिन बहुत ही ऐतिहासिक है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कोरोना संकट काल में वर्चुअल माध्यम से उत्तर प्रदेश के जनपद मीरजापुर और सोनभद्र को ‘हर घर जल’ नामक योजना के तौर पर एक बहुत बड़ी सौगात मिली है। श्रीमती पटेल ने कहा कि इस योजना का शुभारंभ हमारी कल्पना से परे था। लेकिन आज यह हकीकत में तब्दील हो रही है। इस योजना के जरिए मीरजापुर के 1606 गांवों में 3313 मजरों में 354870 कनेक्शन उपलब्ध करायी जाएगी। इन परियोजनाओं के जरिए दोनों जनपदों के 42 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। 

जलजनित बीमारियों में आएगी कमी: अनुप्रिया पटेल ने कहा कि वर्ष 2022 तक विंध्य क्षेत्र के लाखों लोगों तक घरेलू पाइपलाइन से जल आपूर्ति होगी। लोगों को स्वच्छ और पीने योग्य पानी मिलेगा। पानी की बर्बादी में कमी आएगी। जलजनित बीमारियों में गिरावट आएगी। यह एक क्रांतिकारी कदम होगा। इस मिशन के तहत खराब गुणवत्ता वाले पानी से प्रभावित इलाकों में पीने योग्य पानी की आपूर्ति सबसे पहली प्राथमिकता है। क्योंकि फ्लोरोसिस और आर्सेनिक के दुष्प्रभावों में कमी लाना है। 

लाल किला की प्रचीर से पीएम ने की थी घोषणा: अनुप्रिया पटेल ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी जब देश में सभी लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा था, तब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2019 में लाल किले की प्राचीर से 5 साल के भीतर हर घर में पाइप पेयजल का कनेक्शन देने का ऐलान किया। कई लोगों ने इस पर संदेह जताया, लेकिन ‘जल जीवन मिशन’ के तहत ‘हर घर जल’ के सपने को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार हर रोज 1 लाख घरों को नल के कनेक्शन से जोड़ रही है। सरकार ने संकल्प किया है कि 100 दिन के भीतर देश के हर स्कूल और आंगनवाड़ी को पाइप पेयजल कनेक्शन से जोड़ना है। 

हर जीव को पानी की जरूरत:श्रीमती पटेल ने कहा कि दुनिया के हर जीव को जीने के लिए पानी की आवश्यकता है, छोटे कीड़े से लेकर ब्लू ह्वेल तक, पौधों को, पक्षियों को सभी का अस्तित्व पानी से है। हमें जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता है। हमारे शरीर में ही 70 परसेंट पानी होता है। पानी की मात्रा और पानी की गुणवत्ता दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए जरुरी है। चूंकि “जल ही जीवन है”, इसलिए इस योजना का नाम “जल जीवन मिशन” रखा गया है। 

मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा है:श्रीमती पटेल ने कहा कि जीवन की इस मूलभूत आवश्यकता की पूर्ति करने वाली योजना को लाने का काम माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत सरकार ने किया और उत्तर प्रदेश की सरकार माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में इसे अमलीजामा पहनाने जा रही है। श्रीमती पटेल ने मीरजापुर और सोनभद्र जनपद की जनता की ओर से माननीय प्रधानमंत्री जी और माननीय मुख्यमंत्री जी को हृदय की गहराइयों से कृतज्ञता अर्पित की और आभार व्यक्त किया। 

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker