अगर आपको अपने शरीर मे दिखे ये 8 लक्षण तो हो जाएं सावधान,किडनी कैंसर के हैं ये लक्षण…

शरीर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है जिसके लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता है! डॉक्टरों के पास जाता है, वेध के पास जाता है ताकि उसका शरीर पूरी तरीके से स्वस्थ रहें! लेकिन उसके बावजूद भी 1 रोग ऐसा है जो किसी को भी हो सकता है! उस रोग का नाम है कैंसर! मगर यदि यही कैंसर किडनी में हो जाए तो यह बहुत ज्यादा खतरनाक हो जाता है!

हालांकि जब किडनी का कैंसर होना लगता है तो उससे पहले ही इंसान का शरीर कुछ संकेत देना शुरू कर देता है जिन को पहचान कर इसकी सही समय पर जांच करवाना बेहद जरूरी है! किडनी का कैंसर वैसे तो किसी को भी हो सकता है लेकिन आमतौर पर इसका ज्यादा खतरा उन लोगों को होता है जो कि मोटापे का शिकार हुआ करते हैं या फिर सिगरेट और बीड़ी ज्यादा पीते हैं!

क्योंकि किडनी शरीर का एक अंदरूनी अंग है इसलिए ना तो इसको आप देख सकते हैं और ना ही इस को छू सकते हैं तो यही कारण है कि किडनी के कैंसर का पता आसानी से तो नहीं चल पाता है! इसके अलावा किडनी के अंदर कोई भी समस्या होने पर बहुत सामान्य से संकेत दिखाई देते हैं!

जिनको लोग शुरुआत में नजरअंदाज करते रहते हैं तो यही कारण होता है कि वह लास्ट तीसरी या चौथी स्टेज पर पहुंच जाने के बाद लोगों को किडनी के कैंसर का मालूम चलता है तो इलाज हो पाना काफी मुश्किल हो जाता है! तो हम आपको बताते हैं कि किडनी के कैंसर से पहले शरीर कौन से संकेत देता है!

किडनी के कैंसर का सबसे आम लक्षण है मूत्र के साथ खून आना हालांकि पेशाब के साथ खून अन्य कई रोगो की वजह से भी आ जाता है मगर ऐसा होने पर आपको जांच जरूर करवा लेनी चाहिए इसके अलावा अन्य कुछ लक्षण भी दिखाई देते हैं!

उन्हें लक्षण जैसे कि कमर और पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेट या पेट के नीचे हिस्से में कोई गांठ महसूस करना, बार बार बुखार आना, रात में सोते समय पसीना आना, थकान और आलस्य, अपने आप को बीमार महसूस करना, बिना किसी प्रयास के वजन कम होना, पैरों और पंजों में सूजन होना!

Back to top button
E-Paper