अगर आप भी फोड़ते रहते हैं चेहरे के मुंहासे, तो ये खबर जरूर पढ़ें

यंग लड़के लड़कियों के लिए चेहरे पर मुंहासे कैंसर से भी भयानक प्रॉब्लम है। लोग इसे जल्दी से जल्दी चेहरे से हटाने और निजाद पाने के लिये मुहांसों को फोड़ देते हैं। पर ऐसा करना बिल्कुल गलत है बल्कि ये आपकी समस्या को और बढ़ा देता हैं।

आप शायद यकीन ना करें पर कई लोगों को चेहरे पे लगे मुहासों को फोड़ना आदतन अच्छा लगता है। पर वो नही जानते कि इस आदत की वजह से उनके चेहरे पर कितना बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

क्या होता है जब आप उन मुहासों को फोड़ते हैं?

मुहासों को फोड़ने के कई दुष्परिणाम हैं उनमे से कुछ गंभीर समस्याएं इस प्रकार है।

चेहरे पर दाग धब्बे के निशान :

जी हाँ ये दाग धब्बे आप को तुरंत न दिखें पर अगले दिन या कुछ दिनों बाद पिम्पल वाली जगह पर उभर कर आते हैं। ज्यादातर लोग इन पिम्पल्स को फोड़ने के लिये नाखूनों या प्लकर का इस्तेमाल करते हैं जो कि चेहरे की सॉफ्ट स्किन के लिये काफी हार्श होता है और आस पास दाग धब्बो के निशान छोड़ जाते हैं जो बड़ी आसानी से नही जाते।

पिम्पल्स का दोबारा आना :

अगर आप को लगता है पिम्पल्स को फोड़ देने से आप को छुटकारा मिल जाता है तो आप गलत सोचते हैं। अगर आप पिम्पल को समय से पहले फोड़ देते है तो उससे निकले अवसाद आसपास के सकिन में फैल जाते है और बाकी के सकिन को भी नुकसान पहुचाते हैं। इसलिए आप ने देखा होगा कि पिम्पल को फोड़ने के बाद भी उसी जगह पर फिर से जल्दी ही पिम्पल निकल आता है या उसके किनारे पिम्पल्स निकल आते हैं।

स्किन उभरी हुई नजर आती है :

पिम्पल्स को फोड़ने का एक और भारी दुष्परिणाम है कि पिम्पल वाली जगह से खून भी निकलता है जिससे वहाँ लाल रंग का गहरा धब्बा बन जाता है और वहां की आसपास की स्किन उभरी हुई नजर आती है, जिससे कि चेहरे का वो भाग लोगों की नज़र में और बड़ी आसानी से आ जाता है और आपका पिम्पल फोड़ने के पीछे का मकसद खराब हो जाता है।

पिम्पल्स की समस्या से हैं परेशान तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप के चेहरे पर बार बार कील मुहांसे आते रहते हैं तो चेहरे को साफ करने के लिये हमेशा साफ कपड़ों का इस्तेमाल करें। कैमिकल रहित नैपकिन्स का इस्तेमाल करें।

सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर के ही सोये। दिन भर आप के चेहरे पर धूल जमते जाते हैं जिन्हें रात को सोने से पहले अच्छे से साफ करना बहुत जरूरी होता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें जिसे आप की त्वचा शुष्क न हो और आप के शरीर के व्यर्थ पदार्थ आसानी से साफ होते रहें।

बार बार पिम्पल को फोड़ देने से चेहरा खुरदुरा और गड्ढों सा निसान बन जाता है जो शायद आप के चेहरे पे स्थाई रूप ले लें। इसलिए भूलकर भी पिम्पल्स को न फोड़ें।

Back to top button
E-Paper