अगर करेंगे ये हरकतें तो हो जाएंगे नपुंसक, कभी नहीं बन पाएंगे बाप

हर इंसान की कुछ न कुछ अलग आदतें होती हैं। जो हमारे जीवन में गहरा असर डालती है. जिनमें से कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके जीवन के लिए खतरनाक हो सकती हैं। खासकर वे आदतें जो  लाइफ पर असर डालती हैं। अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी  लाइफ को बर्बाद कर देते हैं। ज्यादातर लोगों को तो पता ही नहीं होता है कि उनकी  लाइफ उनकी आदत की वजह से बर्बाद हो रही है। रोजाना की आदतों से हमारे शरीर पर इफेक्ट पड़ता है और उसका असर जीवन की गुणवत्ता पर पड़ता है।

बताते चले मर्दों की इन 6 बुरी आदतो की वजह से पिता बनने में आती है दिक्कते आती है जसे मोटापा, तनाव और यहां तक कि प्रदूषण जैसे विभिन्न कारक हैं जो स्पर्म काउंट को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि डॉक्टर्स यह भी सुझाव देते हैं कि आपकी जीवनशैली की आदतें भी शुक्राणुओं को कम कर सकती हैं। चलिए जानते हैं जीवनशैली की वो कौन सी आदतें हैं जो आपके शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकती हैं।

नशे से नपुंसकता

आज के इस दौर के युवाओं के बीच नशा जैसे कि शराब और सिगरेट पीना एक फैशन बन चुका है। सौ में से 99 फीसदी युवा नशे के शिकार हैं। आज के युवाओं का ऐसा मानना होता है अगर कोई इन सभी नशीली चीज़ों का सेवन नहीं करता है तो वह जमाने  से काफी पीछे चल रहा है। मगर नशे के शिकार ये युवा नहीं जानते कि इनमें पाई जाने वाली टॉक्सिन्स उन्हें वक़्त के साथ कब नामर्द बना देती है ।

 सोशल मीडिया का सेक्स पर असर

युवा देर रात तक सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। ये भी उन्हों नामर्द बनाने का दूसरा कारण है। कुछ कुछ तो ऐसे भी होते है जिन्हें रातों को नींद तक नही आती। इसे हालात में लोगो के शरीर से टॉक्सिन्स निकलते है जो कि उनके स्पर्म काउंट को कम कर देते यही और वक़्त के साथ वह नपुंसक बनता चला जाता है।

तनाव बनाता है नामर्द

चिंता भी नामर्दी का एक कारण बन सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चिंता करने से हमारे शरीर की शारीरक छमता के ऊपर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और यह नपुंसकता जैसी गंभीर बीमारी को जन्म देता है।

मोटापे का मर्दानगी पर असर

युवाओं में मोटापा सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। दरअसल मोटापा एक बिमारी है और जो युवा मर्द इस बिमारी का शिकार होते हैं उनमें सेक्स हॉर्मोन यानि टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का रिसाव कम हो जाता है जो खुद में नपुंसकता का एक कारण बन जाता है

टाइट अंडरवियर न पहनें

मर्दों को कभी भी टाइट अंडवियर नहीं पहननी चाहिए, ये नपुंसक होने का खतरा बढ़ाती है।

गर्म पानी में नहाना

ठंडे के दिनों में अक्सर भूल के कारण गर्म पानी से स्नान कर लिया करते है पर इस गर्म पानी की वजह से स्पर्म सेल्स के काउंट कम हो जाते है।

 इलेक्ट्रॉनिक सामान

सोशल मीडिया के इस दौर में अक्सर लोग कई कई घंटों तक लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है। लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले लोग उसे अपने जांघो के ऊपर रखकर इस्तेमाल करते है जिस वजह से उनके नपुंसक बनने की संभावना बढ़ जाती है।

फास्टफूड

आज के दौर में हर युवा फास्ट फूड खाना पसंद करता है, मगर आपको बता दें कि इसे अधिक मात्रा में न खाएं क्योंकि ये आपकी मर्दानगी खोने का खतरा बढ़ा सकता है।

साइकिलिंग और घुड़सवारी

यह बेहद ही चौकाने वाली बात ही कि हॉर्स राइडिंग और साइकिलिंग करने से भी लोगो के नापुंसक बनने के खतरा बढ़ जाता हैं।

अधिक हस्तमैथुन

जो युवा मर्द अधिक मात्रा में masturbation करके हैं, उनकी फर्टीलिटी समय से पहले ही खत्म हो जाती है। इसीलिए ज्यादा हस्तमैथुन न करें। ऐसा देखा गया है कि स्पर्म काउंट में भी कमी आने लगती है।

Back to top button
E-Paper